Chhattisgarh: पुलिस ने फर्जी कस्टमर केयर नंबर पर कार्रवाई को लेकर Google को दिया नोटिस, लोगों से की ये अपील

Chhattisgarh News: दुर्ग रेंज आईजी रामगोपाल गर्ग ने कहा कि विभिन्न प्रकार के साइबर अपराध करने वाले साइबर ठग गूगल प्लेटफॉर्म का उपयोग कर प्रमुख बैंकों, बीमा कंपनियों, होटलों, वॉलेट्स, यूपीआई, गैस एजेंसियों, चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं और अन्य आवश्यक सेवाओं के कस्टमर केयर नंबरों को अपडेट करने के नाम से लोगों को ठगने का कार्य कर रहे हैं.
Chhattisgarh News

दुर्ग रेंज आईजी रामगोपाल गर्ग

Chhattisgarh News: साइबर ठगों से बचाव के लिए दुर्ग रेंज आईजी रामगोपाल गर्ग ने फर्जी कस्टमर केयर नंबर पर कार्रवाई के संबंध में गूगल को नोटिस दिया है. आम जनता को साइबर प्रहरी ग्रुप से जुड़ने और जागरूक रहकर साइबर ठगी से बचने की अपील की.

दुर्ग रेंज आईजी ने गूगल को दिया नोटिस

दुर्ग रेंज आईजी रामगोपाल गर्ग ने कहा कि विभिन्न प्रकार के साइबर अपराध करने वाले साइबर ठग गूगल प्लेटफॉर्म का उपयोग कर प्रमुख बैंकों, बीमा कंपनियों, होटलों, वॉलेट्स, यूपीआई, गैस एजेंसियों, चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवाओं और अन्य आवश्यक सेवाओं के कस्टमर केयर नंबरों को अपडेट करने के नाम से लोगों को ठगने का कार्य कर रहे हैं.

अक्सर गूगल विज्ञापनों का उपयोग धोखेबाजों द्वारा किया जाता है, ताकि गूगल सर्च परिणामों में फर्जी नंबर सबसे ऊपर दिखें. चूंकि उपयोगकर्ता गूगल सर्च परिणामों पर भरोसा करते हैं, वे इन फर्जी नंबरों को असली कस्टमर केयर नंबर मान लेते हैं, और परिणामस्वरूप अपनी संवेदनशील और गोपनीय जानकारी देकर ठगी करने वालो के जाल में फंसते चले जाते है, उन्होंने गूगल को आईटी एक्ट की विभिन्न धाराओं के माध्यम से कहा कि इस प्रकार की धोखाधड़ी गतिविधियों से समाज पर पड़ने वाले प्रभाव को देखते हुए, गूगल के लिए आवश्यक सभी कदम उठाना महत्वपूर्ण है ताकि नागरिकों को इस तरह की धोखाधड़ी से बचाया जा सके तथा गूगल से भी इस विषय पर गंभीरता पूर्वक कार्यवाही करने हेतु एवं किए गए कार्यवाही के संबंध में जानकारी देने की बात लिखी गई है.

ये भी पढ़ें- मैनपाट में दबंगों ने 1000 एकड़ सरकारी जमीन को किया अपने नाम, SDM ने दिए जांच के आदेश

‘साइबर प्रहरी’ अभियान से जुड़ने लोगों से की अपील

वहीं दुर्ग रेंज आईजी रामगोपाल गर्ग के द्वारा आम जनता से भी अपील की है कि बढ़ते साइबर अपराधों के प्रति जागरूक होने ‘साइबर प्रहरी’ अभियान से अधिक से अधिक लोग जुड़े , जिसमे नित्य नए होने वाले साइबर अपराधों के बारे में बता कर एवं सायबर ठगी के नए पैटर्न को समझाकर इनसे बचने एवं सुरक्षित रहने के महत्पूर्ण प्वाइंट्स प्रतिदिन जारी किए जाते है। सायबर अपराधों पर सतर्कता एवं जागरूकता से ही लगाम लगाई जा सकती है।

ज़रूर पढ़ें