Chhattisgarh: 3 लाख में महिला दलाल ने बेच दिए तीन भाई-बहन, पुलिस ने शिकायत पर लिया एक्शन, बच्चों को छुड़ाया

Chhattisgarh News: मामले में एक्शन लेते हुए पुलिस अधीक्षक शशिमोहन सिंह ने तत्काल एक टीम गठित कर उसे मध्य प्रदेश रवाना किया. जहां से महिला के कब्जे से तीनों बच्चों को बरामद कर जशपुर ले आई.
Chhattisgarh News

प्रतीकात्मक तस्वीर

Chhattisgarh News: जशपुर जिले से मानव तस्करी की कई घटनाएं सामने आती रही हैं. लेकिन इस बार मानव तस्करों ने तीन नाबालिग भाई-बहनों को ही तीन लाख रुपये में बेच दिया. वहीं, मामला सामने आने के बाद पुलिस एक्शन में आई और आरोपी मानव तस्करों को गिरफ्तार कर बच्चों को परिजनों के हवाले कर दिया है.

जानकारी के मुताबिक, जशपुर जिले की तपकरा थाना में 12 अप्रैल को एक बुजुर्ग ने शिकायत दर्ज कराई थी. पीड़ित ने शिकायत में कहा कि उनके घर से 3 बच्चे गायब हैं, जिनमें 2 नाबालिग लड़कियां और 1 नाबालिग लड़का शामिल है. शिकायत के आधार पर मामले की छानबीन करने पर पुलिस को जानकारी मिली कि इन तीनों बच्चों को उनकी ही एक महिला रिश्तेदार अपने साथ मध्य प्रदेश लेकर गयी है.

पुलिस पूछताछ में आरोपी ने कही ये बात

मामले में एक्शन लेते हुए पुलिस अधीक्षक शशिमोहन सिंह ने तत्काल एक टीम गठित कर उसे मध्य प्रदेश रवाना किया. जहां से महिला के कब्जे से तीनों बच्चों को बरामद कर जशपुर ले आई. पूछताछ में महिला ने पुलिस को बताया कि वह दोनों नाबालिग बालिकाओं को अमीर परिवार में शादी कराने, पैसा दिलाने एवं अच्छी जिंदगी देने का सब्जबाग दिलाकर अपने साथ मध्य प्रदेश लेकर गयी थी. जहां उसने अपनी सहेली निर्मला नायक और उसके पति कोमल अहिरवार के हवाले कर दिया था. जबकि यह दम्पति मानव तस्करी के मामले में पहले भी जेल जा चुका है. मानव तस्करी करने वाले दम्पति को महिला ने तीन लाख रुपये में सौदा तय किया और एडवांस के तौर पर 20 हजार रुपये पहले ही ले लिया था.

ये भी पढ़ेंः पवन सिंह के रोड शो में उमड़ी भीड़, JCB से बरसाए गए फूल, भोजपुरी स्टार बोले- मुझे अपनी मेहनत पर भरोसा

बरामद हुआ ये समान

पुलिस ने आरोपी रिश्तेदार महिला को गिरफ्तार कर उसके कब्जे से 10 हजार रुपये नकद, एक मोबाइल और एक स्कूटी वाहन जब्त कर उसे पहले ही जेल भेज दिया है. वहीं महिला की गिरफ्तारी की खबर के बाद ये दोनों दम्पत्ति मौके से फरार हो गए थे. जिन्हें पुलिस ने सायबर सेल की मदद लेकर ग्वालियर से गिरफ्तार किया है और उन्हें जशपुर ले आई. जहां से उन दोनों को न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया है. बता दें कि मानव तस्कर जशपुर से आदिवासी लड़कियों को अच्छी जिंदगी और शहर के चकाचौंध का झांसा देकर अपने साथ ले जाते हैं और दिल्ली, मुंबई, सहित दूसरे महानगरों में ले जाकर बेच देते हैं. पुलिस ने दलालों के द्वारा बेची गई सैकड़ों लड़कियों को एक दशक में वापस घर लौटाया है. लेकिन कई लड़कियां अब भी गायब हैं, जिन्हें पुलिस नहीं खोज पाई है.

ज़रूर पढ़ें