Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ का पहला एस्ट्रो पार्क सूरजपुर जिले में बनेगा, यहां से गुजरती है कर्क रेखा, शुरू हुई जमीन की तलाश

Chhattisgarh news: एस्ट्रो पार्क के निर्माण के लिए जमीन का चयन करने के लिए भारत सरकार के कुछ अधिकारी प्रतापपुर पहुंचे हुए हैं.
chhattisgarh news

surajpur news

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में जल्द ही एस्ट्रो पार्क बनने वाला है और इसका निर्माण सूरजपुर जिले के प्रतापपुर इलाके में किया जाएगा. इसके लिए फिलहाल अफसर जमीन की तलाश कर रहे हैं. दरअसल एस्ट्रो पार्क के लिए दो एकड़ जमीन की जरूरत पड़ रही है. वहीं इस इलाके में पार्क का निर्माण इसलिए किया जा रहा है क्योंकि इस क्षेत्र से ही कर्क रेखा भी गुजरती है.

वित्त मंत्री ने एस्ट्रो पार्क पर किया था चर्चा

छत्तीसगढ़ सरकार के वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने पिछले दिनों बजट पेश करने से पहले अफसरों के साथ बैठक की थी, जिसमें उन्होंने राज्य में एस्ट्रो पार्क बनाने पर चर्चा की थी. वहीं एस्ट्रो पार्क के निर्माण के लिए जमीन का चयन करने के लिए भारत सरकार के कुछ अधिकारी प्रतापपुर पहुंचे हुए हैं और उनके पास ऐसे गावों की सूची है जहां से होकर कर्क रेखा गुजरती है. उनके सूची के आधार पर पटवारी पता लगा रहे हैं कि जहां से कर्क रेखा गुजरती है वहां या उसके आसपास सरकारी जमीन है या नहीं.

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: दिल्ली कूच कर रहे किसानों को पुलिस ने नोएडा के बॉर्डर पर रोका, शहर में महाजाम की स्थिति

छत्तीसगढ़ में एक भी एस्ट्रो पार्क नहीं

छत्तीसगढ़ में अभी तक एक भी एस्ट्रो पार्क नहीं है और यह इसलिए भी खास होगा क्योंकि खगोलीय विज्ञान में दिलचस्पी रखने वालों के साथ स्टूडेंट के लिए महत्वपूर्ण होने वाली है. साथ ही नौ ग्रह के साथ खगोलीय घटनाओं पर भी यहां से नजर रखी जा सकेगी. प्रतापपुर एसडीएम दीपिका नेताम ने बताया कि एस्ट्रो पार्क के निर्माण के लिए जमीन खोजने के निर्देश मिले हैं, लेकिन अब तक जमीन फाइनल नहीं हुआ है, हमारी कोशिश है कि जल्दी जमीन तलाश कर उपलब्ध कराया जाए.

मोबाइल तारामंडल का होगा निर्माण

बता दें कि एस्ट्रो पार्क में पेड़ पौधों के अलावा नौ ग्रहों के मॉडल भी तैयार किए जाएंगे. कंप्यूटर के माध्यम से यहां आने वाले आगंतुकों और छात्रों को ग्रहों की लाइव लोकेशन भी दिखाई जा सकेगी. इस गार्डन के बारे में सौरमंडल को जानकारी देने के लिए मोबाइल तारामंडल का निर्माण किया जाएगा. यह गार्डन वैज्ञानिक और उच्च तकनीक माला होगा, जिससे सौरमंडल की जानकारी करने में आसानी होगी. इससे एस्ट्रो पार्क में ज्योतिष और प्रोफेसर शोध कार्य कर सकेंगे.

ज़रूर पढ़ें