Chhattisgarh Liquor Scam: कौन हैं अरुणपति त्रिपाठी? जिन्हें शराब घोटाला मामले में ACB ने किया गिरफ्तार

Chhattisgarh Liquor Scam: छत्तीसगढ़ में शराब घोटाला मामले में 9 महीने जेल में रहने के बाद अरुण पति को बिलासपुर हाईकोर्ट से जमानत मिली थी. जस्टिस गौतम भादुड़ी की सिंगल बेंच ने उनकी जमानत याचिका को मंजूर किया था.
Chhattisgarh News

अरुण पति त्रिपाठी(फाइल फोटो)

Chhattisgarh Liquor Scam: छत्तीसगढ़ शराब घोटाला मामले को लेकर ACB और EOW लगातार कार्रवाई कर रहे है. वहीं आज सुबह-सुबह पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के दो करीबियों के घर पर ACB ने छापा मारा है. इस मामले में आबकारी विभाग के अधिकारी अरुणपति त्रिपाठी को बिहार से गिरफ्तार कर लिया गया है. जानिए कौन हैं अरुणपति त्रिपाठी जिनके ऊपर ये कार्रवाई की गई है.

कौन है अरुणपति त्रिपाठी?

अरुण पति त्रिपाठी छत्तीसगढ़ सरकार के आबकारी विभाग के विशेष सचिव थे. कांग्रेस सरकार ने उन्हे छत्तीसगढ़ स्टेट मार्केटिंग कॉरपोरेशन लिमिटेड का एमडी बनाया था. एपी त्रिपाठी इंडियन टेलीकॉम के ऑफिसर रहे है. प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने शराब घोटाले मामले में मई 2023 में आबकारी विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और शराब वितरण कंपनी सीएसएमसीएल के पूर्व एमडी अरुण पति त्रिपाठी को गिरफ्तार किया था. इसके बाद पूछताछ कर ईडी की विशेष अदालत ने जेल भेज दिया था.

ये भी पढ़ें – कोयला घोटाले की नई सिरे से होगी जांच, कांग्रेस नेता विकास उपाध्याय ने ईडी और आईटी को बताया बीजेपी नेताओं की कठपुतली

9 महीने बाद मिली थी जमानत

छत्तीसगढ़ में शराब घोटाला मामले में 9 महीने जेल में रहने के बाद अरुण पति को बिलासपुर हाईकोर्ट से जमानत मिली थी. जस्टिस गौतम भादुड़ी की सिंगल बेंच ने उनकी जमानत याचिका को मंजूर किया था.

शराब घोटाले में इनके नाम शामिल

इस शराब घोटाले में एआईएस अफसर निरंजनदास, रिटायर्ड आईएएस अनिल टूटेजा, उनके पुत्र यश टूटेजा के साथ एके त्रिपाठी, विवेक ढांड और तत्‍कालीन आबकारी मंत्री कवासी लखमा के नाम शामिल हैं. शराब घोटाले में कारोबारी अनवर ढेबर, अरविंद सिंह, विजय भाटिया के साथ ही एक दर्जन से ज्‍यादा आबकारी विभाग के अधिकारी और कर्मचारी शामिल हैं.

ज़रूर पढ़ें