Chhattisgarh: सरगुजा के प्रसिद्ध नाट्यशाला में दो दिवसीय रामगढ़ महोत्सव का होगा आयोजन, कलेक्टर ने दी जानकारी

Chhattisgarh News: आषाढ महीने के प्रथम दिवस के अवसर पर हर साल की तरह सरगुजा के उदयपुर के रामगढ़ स्थित विश्व की प्राचीनतम नाट्य शाला स्थल पर दो दिवसीय “रामगढ महोत्सव“ का आयोजन 22 एवं 23 जून को किया जा रहा है.
Chhattisgarh News

प्राचीनतम नाट्य शाला स्थल पर दो दिवसीय “रामगढ महोत्सव“ का आयोजन

Chhattisgarh News: आषाढ महीने के प्रथम दिन के अवसर पर हर साल की तरह सरगुजा के उदयपुर के रामगढ़ स्थित विश्व की प्राचीनतम नाट्यशाला स्थल पर दो दिवसीय “रामगढ महोत्सव“ का आयोजन 22 एवं 23 जून को किया जा रहा है. दो दिवसीय रामगढ़ महोत्सव का भव्य शुभारंभ शनिवार को सरगुजा लोकसभा क्षेत्र के सांसद चिंतामणी महाराज के मुख्य आतिथ्य में होगा. इस अवसर पर बादलों की पूजा की जाएगी. मान्यता है कि महाकवि कालिदास ने अपने महाकाव्य मेघदूतम की इसी नाट्यशाला में बैठकर रचना की थी.

कलेक्टर ने बताया कि 23 जून को समापन समारोह की मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ शासन महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री लक्ष्मी राजवाडे़ होंगी. शुभारंभ एवं समापन समारोह में कार्यक्रम की अध्यक्षताअम्बिकापुर विधायक राजेश अग्रवाल करेंगे. महोत्सव में विशिष्ट अतिथि के रूप में विधानसभा क्षेत्र लुण्ड्रा विधायक प्रबोध मिंज, विधानसभा क्षेत्र सीतापुर विधायक रामकुमार टोप्पो, विधायक रेणुका सिंह, विधानसभा क्षेत्र बैकुण्ठपुर विधायक भईयालाल राजवाडे़, विधानसभा क्षेत्र प्रतापपुर विधायक शकुंतला पोर्ते, विधानसभा प्रेमनगर विधायक भूलन सिंह मरावी, विधायक उध्देश्वरी पैकरा, रायमुनी भगत, विधायक गोमती साय सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे.

यह भी पढ़े- Chhattisgarh: UGC ने जारी की डिफॉल्टर विश्वविद्यालयों की लिस्ट, छत्तीसगढ़ की 5 सरकारी यूनिवर्सिटी भी शामिल

रामगढ़ महोत्सव के प्रथम दिवस 22 जून पर राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी का आयोजन होगा, जिसमें शोधार्थियों द्वारा शोध पत्रों का वाचन किया जाएगा. स्थानीय कवियों द्वारा कवि सम्मेलन में प्रस्तुतियां दी जाएंगी. इसके साथ ही शुभारंभ अवसर पर शास्त्रीय नृत्य गीत-संगीत के साथ महोत्सव का रंगारंग शुभारंभ होगा. कार्यक्रम के दूसरे दिन 23 जून को विद्यालयीन एवं महाविद्यालयीन बच्चों,स्थानीय कलाकारों, बाह्य कलाकारों के द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएंगी. वहीं शास्त्रीय गीत-संगीत,नर्तक दल भी प्रस्तुति देंगे.

ज़रूर पढ़ें