Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में अब UPSC जैसा वार्षिक कैलेण्डर जारी करेगा PSC, हर ब्लॉक में होंगे परीक्षा केन्द्र

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं को संघ लोक सेवा आयोग की तर्ज पर वार्षिक कैलेण्डर जारी करने का फैसला किया है.
Chhattisgarh News

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य लोक सेवा आयोग (सीजीपीएससी) की परीक्षाओं को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की तर्ज पर वार्षिक कैलेण्डर जारी करने का फैसला किया है. इसके साथ ही राज्य के हर ब्लॉक में प्रतियोगी परीक्षाओं के आयोजन के लिए परीक्षा केन्द्र स्थापित करने का भी निर्णय लिया है. छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने शासन के सभी विभागों से अगले तीन वर्षों में भरे जाने वाले खाली पदों की जानकारी मांग पत्र सहित देने को कहा है. विभागों की जानकारी के आधार पर आयोग एक महीने के भीतर परीक्षा आयोजन को लेकर एक कैलेण्डर जारी करेगी.

PSC ने सभी विभागों से मांगी जानकारी

दरअसल, छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने देश के सभी लोक सेवा आयोगों से पत्राचार कर उनके द्वारा विभिन्न चयन प्रक्रियाओं और भर्ती परीक्षाओं के लिए आयोजित की जाने वाली बेस्ट प्रैक्टिसेस के संबंध में जानकारी साझा करने का अनुरोध किया है. अलग – अलग लोक सेवा आयोगों से मिली जानकारी के आधार पर आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा. गठित समिति के सुझाव के आधार पर बेस्ट प्रैक्टिसेस को अपनाने के लिए आयोग जल्द ही कार्ययोजना तैयार करेगा.

यह भी पढ़ें: IT Raid: पूर्व मंत्री अमरजीत भगत के घर आईटी की रेड, खंगाले जा रहे दस्तावेज

अभ्यर्थियों ने मुख्यमंत्री से 8 बिंदुओ पर रखी थी अपनी मांग

गौरतलब है कि पिछले साल राज्य में हुए विधानसभा चुनाव में भी राज्य लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में गड़बड़ी का आरोप लगाया गया था. इसके बाद जब राज्य में भाजपा की सरकार बनी तो पीएससी के अभ्यर्थियों ने मुख्यमंत्री विष्णु देव साय को ज्ञापन देकर 8 बिंदुओं में अपनी मांग रखी है. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस सरकार में हुए सभी सरकारी भर्ती में गड़बड़ी हुई है, इसके जांच के लिए हाई लेवल जांच कमेटी बनाई जाए और 3 महीने में जांच कर निर्णय लें.

छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग के सुधार के लिए एक सुधार आयोग का गठन किया जाए जिसमे अभ्यर्थियों के प्रतिनिधि भी शामिल हो,सभी भर्ती परीक्षाओं के कैलेंडर जारी किये जाए, जिला और संभाग स्तर पर होने वाली भर्तियां पीएससी और व्यापम के जरिए होना चाहिए. 2020,2021,2022 के लोक सेवा आयोग की परीक्षा में गड़बड़ियां हुई है. इसके चयन सूची को तत्काल निरस्त किया जाए और उत्तर पुस्तिकाओं को जांच करने का निर्देश दिया जाए.

 

ज़रूर पढ़ें