Chhattisgarh: सुकमा के जिला पंचायत CEO आईएएस लक्ष्मण तिवारी छोड़ेंगे छत्तीसगढ़ कैडर, जाएंगे बिहार

Chhattisgarh News: जिला पंचायत सीईओ आईएएस लक्ष्मण तिवारी अब छत्तीसगढ़ कैडर छोड़ेंगे. यह बड़ी बात हैं की छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के घोर नक्सल प्रभावित इलाको में एक जिला सुकमा में इनका केन्द्र था, और अब केंद्र सरकार ने उन्हें छत्तीसगढ़ कैडर चेंज करने की अनुमति दे दी है.
Chhattisgarh News

IAS लक्ष्मण तिवारी

Chhattisgarh News: जिला पंचायत सीईओ आईएएस लक्ष्मण तिवारी अब छत्तीसगढ़ कैडर छोड़ेंगे। यह बड़ी बात हैं की छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के घोर नक्सल प्रभावित इलाको में एक जिला सुकमा में इनका केन्द्र था, और अब केंद्र सरकार ने उन्हें छत्तीसगढ़ कैडर चेंज करने की अनुमति दे दी है. पति-पत्नी इंटर स्टेट सर्विस कैंडर (कॉमन कैडर) के आधार पर यह निर्णय लिया गया हैं. आपको बता दे 2021 बैच के IAS लक्ष्मण तिवारी ने बिहार के लिए कैडर चेंज कराया है. लक्ष्मण तिवारी अभी सुकमा में जिला पंचायत CEO हैं, और एक कुशल नेतृत्व के अनुभवों में जाने जाते हैं.

प्रदेश के लगभग अधिकांश लोगों को ज्ञात होगा की आईएएस लक्ष्मण तिवारी की शादी छत्तीसगढ़ की ही आईपीएस दिव्यांजलि जायसवाल से हुई है, लेकिन दिव्यांजलि जायसवाल फिलहाल बिहार कैडर की IPS अफसर हैं. छत्तीसगढ़ की अफसर बेटी दिव्यांजलि जायसवाल भी 2021 बैच की आईपीएस है, लेकिन उन्हें सर्विस कैडर बिहार अलॉट किया गया है.

बिहार से है, आईएएस लक्ष्मण तिवारी

2021 बैच के आईएएस लक्ष्मण तिवारी मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं. उन्होंने पहले ही प्रयास में UPSC की परीक्षा में 71वीं रैंक हासिल किया, और उन्हें छत्तीसगढ़ कैडर आवंटित किया गया था. वो अभी सुकमा में पोस्टेड हैं. बिहार के सिवान जिले के गोरियाकोठी प्रखंड के सैदपुरा गांव के रहने वाले लक्ष्मण तिवारी के पिता का नाम सुरेश तिवारी है. वर्ष 2019 में भी लक्ष्मण तिवारी ने यूपीएससी में सफलता हासिल की थी. तब 176 वां रैंक मिला था. उनका चयन आईपीएस के लिए हुआ. लेकिन मन में आईएएस बनने की कसक रह गई थी. जिसे पूरा करने के लिए वे जी जान से जुटे रहे. अब उन्होंने अपना सपना साकार कर लिया है. अब वे आईएएस अफसर हैं.

ये भी पढ़ें- बलौदा बाजार हिंसा में हुए नुकसान का आंकलन करने में जुटा PWD विभाग, कलेक्टर बोले- प्रदर्शनकारियों की गिरफ़्तारी जारी

आईपीएस दिव्यांजली जायसवाल छत्तीसगढ़ की हैं बेटी

आईपीएस दिव्यांजलि जायसवाल छत्तीसगढ़ की रहने वाली है. 2021 के सिविल सर्विस एग्जाम में छत्तीसगढ़ को 6 आईपीएस मिले थे. इनमें से दो IPS को होम कैडर मिला था, जबकि चार को अन्य स्टेट के थे. छत्तीसगढ़ के इशू अग्रवाल और हर्षित मेहर को होम कैडर मिला था, जबकि राजस्थान के राहुल बंसल, मध्यप्रदेश के मयंक मिश्रा, यूपी के विमल कुमार पाठक, कर्नाटक की तहसीन बानो को छत्तीसगढ़ कैडर मिला है. वहीं, छत्तीसगढ़ से IPS में सलेक्ट मयंक मिश्रा को एजीएमयूटी, प्रतीक अग्रवाल को हरियाणा और दिव्यांजलि जायसवाल को बिहार कैडर मिला था.

ज़रूर पढ़ें