Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ यंग साइंटिस्ट कांग्रेस की कल CM विष्णुदेव साय करेंगे शुरुआत, इस वजह से खास होगा ये प्रोग्राम

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर में 2 दिवसीय 19वीं छत्तीसगढ़ यंग साइंटिस्ट कांग्रेस का आयोजन 27 फरवरी से शुरू होने वाला है.

Chhattisgarh News: नोबेल पुरस्कार और भारत रत्न से सम्मानित सीवी रमन के रामन प्रभाव खोज के लिए हर साल 28 फरवरी को देश में विज्ञान दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसी दिन को खास बनाने के लिए छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान रायपुर में 2 दिवसीय 19वीं छत्तीसगढ़ यंग साइंटिस्ट कांग्रेस आयोजन 27 फरवरी से शुरू होने वाला है. इस आयोजन की शुरुआत राज्य के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय करने वाले है.

दरअसल, रायपुर के पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में मंगलवार सुबह 10 बजे मुख्यमंत्री विष्णूदेव साय 19वीं छत्तीसगढ़ यंग साइंटिस्ट कांग्रेस 2024 की शुरुआत करेंगे. इसका आयोजन एनआईटी रायपुर से साथ छत्तीसगढ़ विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है. ये प्रोग्राम राज्य के युवा साइंटिस्ट के लिए बेहद खास है क्योंकि अलग-अलग 20 विषयों के लिए शोध के लिए युवाओं को आमंत्रित किया गया है.

20 विषयों पर शोध के लिए यंग साइंटिस्टों को आमंत्रण 

रायपुर एनआईटी निदेशक प्रोफेसर एन. वी. रमना राव ने बताया कि शोध के लिए छत्तीसगढ़ सभी संस्थानों/विश्वविद्यालयों/अनुसंधान प्रयोगशालाओं और बाकी संगठनों से संबंधित विषयों पर शोधकर्ताओं से शोध पत्र आमंत्रित किए गए थे. इस यंग साइंटिस्ट प्रोग्राम के लिए पात्रता भी तय किया गया था कि इस आयोजन में भाग लेने के लिए प्रतिभागियों की आयु 28 फरवरी 2024 को 35 साल या उससे कम होनी चाहिए. इसके अलावा इस प्रोग्राम में युवा विज्ञान, जीव विज्ञान, कृषि विज्ञान, सभी इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी क्षेत्रों के 20 विषयों में शोध पत्र आमंत्रित किए गए थे.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh: 26 दिनों से लापता 10 साल के बच्चे की टुकड़ों में मिली लाश, लोगों में आक्रोश, उत्तर छत्तीसगढ़ में आज नगर बंद

युवाओं के शोध पत्र को विशेषज्ञों ने समीक्षा किया है और चयनित शोधपत्रों को इस आयोजन के दौरान विशेषज्ञ पैनल के सामने अपना शोध कार्य पेश करने के लिए आमंत्रित किया गया. विशेषज्ञ पैनल के निर्णय के आधार पर प्रत्येक विषय से छत्तीसगढ़ यंग साइंटिस्ट पुरस्कार विजेताओं का चयन किया जाएगा. प्रत्येक पुरस्कार विजेता को प्रमाण पत्र और 21 हजार रुपए नकद पुरस्कार दिया जाएगा. इसके अलावा विजेताओं को भविष्य में अपने शोध को नए स्तरों पर ले जाने के लिए राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं का दौरा करने का मौका भी दिया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें