Chhattisgarh: देशभर में कक्षा छठवीं से 12वीं तक आठ विषयों में होगी पढ़ाई, शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया ऐलान

Chhattisgarh news: केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि छत्तीसगढ़िया बोली भाषा यहां की विशेषता है.
chhattisgarh news

शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान

Chhattisgarh: केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का बड़ा बयान सामने आया है. उन्होंने कहा है कि आने वाले शैक्षणिक सत्र से कक्षा छठवीं से 12वीं तक आठ विषयों में पढ़ाई होगी. खेल, आर्ट और स्किल को अब शिक्षा नीति में जोड़ा जाएगा. बच्चों को अब आठ विषय पढ़ाया जाएगा, तभी बच्चों में पूरी तरीके से विकास हो पाएगा. ये बातें शिक्षा मंत्री ने रायपुर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कही है.

‘पीएम श्री योजना’ का हुआ उद्घाटन

दरअसल सोमवार को रायपुर के दीनदयाल ऑडिटोरियम में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और CM विष्णुदेव साय ने पीएम श्री योजना का उद्घाटन किया. छत्तीसगढ़ में योजना के तहत पहले चरण में 211 स्कूलों को अपग्रेड किया जाएगा. पहले चरण में 17 केंद्रीय विद्यालय और 20 नवोदय विद्यालय का चयन किया गया है. कार्यक्रम में प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल और सांसद सुनील सोनी भी मौजूद थे.

छत्तीसगढ़िया बोली भाषा यहां की विशेषता- केंद्रीय मंत्री

पीएम श्री योजना के उद्घाटन के अवसर पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि छत्तीसगढ़िया बोली भाषा यहां की विशेषता है. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2022 के अनुसार, आठवीं कक्षा तक के बच्चे अपने मातृ और स्थानीय भाषा में पढ़ेंगे, तभी जाकर बच्चों का समग्र विकास हो पाएगा. आयु तीन से बाल वाटिका शुरू होगी. आंगनबाड़ी और प्राइमरी में बाल वाटिका शुरू की जाएगी. साथ ही NCERT में अब आठ विषय में पढ़ाई होगा. कक्षा छठवीं से 12वीं तक स्पोर्ट्स, स्किल, आर्ट सब्जेक्ट को जोड़ा जाएगा.

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि आज यह छत्तीसगढ़ के लिए ऐतिहासिक क्षण है. पीएम मोदी को धन्यवाद करना चाहूंगा. पीएम मोदी इस देश को विकसित भारत बनाना चाहते हैं. इसके लिए हम लोगों को भी विकसित छत्तीसगढ़ बनाना पड़ेगा.

भ्रष्टाचार का अड्डा प्रदेश: CM साय

मुख्यमंत्री ने कहा पिछले 5 वर्षों में हमारे प्रदेश में शिक्षा की जो दुर्गति हुई है वो किसी से छिपी हुई नहीं है. प्रदेश में आत्मानंद स्कूल को भ्रष्टाचार का अड्डा बनाया गया. बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया गया है. हम लोग को अगर विकसित भारत और उसमें विकसित छत्तीसगढ़ का सहयोग करना है तो शिक्षा को बहुत आगे बढ़ाना पड़ेगा. सीएम आगे बोले कि हम 33 हजार शिक्षकों की भर्ती करने वाले हैं. बीजेपी को विरासत में खाली खजाना मिला है. लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है.  डबल इंजन की सरकार है, केंद्र सरकार का भी आशीर्वाद रहेगा.

ज़रूर पढ़ें