Chhattisgarh: दुर्ग में बढ़ी कस्टमर केयर के नाम पर ठगी, IG ने गूगल को लिखा पत्र, कहा- अपने सिस्टम को करें सही, अब आया जवाब

Chhattisgarh News: पत्र के माध्यम से गूगल ने आईजी रामगोपाल गर्ग से संपर्क किया और कहा कि जितने भी कस्टमर केयर नंबर है उनको वेरीफाई कर रहे हैं.
Chhattisgarh

दुर्ग में बढ़ी कस्टमर केयर के नाम पर ठगी, IG ने गूगल को लिखा पत्र

Chhattisgarh News: साइबर ठगों से बचने के लिए दुर्ग रेंज आईजी रामगोपाल गर्ग ने कुछ दिन पहले गूगल के नोडल अधिकारी को एक पत्र लिखा था. पत्र में उन्होंने लिखा था कि कस्टमर केयर नंबर के नाम पर लोगों से ठगी हो रही है. इसको लेकर गूगल ने गुरुवार को जवाब दिया है. पत्र के माध्यम से गूगल ने आईजी रामगोपाल गर्ग से संपर्क किया और कहा कि जितने भी कस्टमर केयर नंबर है उनको वेरीफाई कर रहे हैं. जांच में अंग फ्रॉड नंबर पाए जाते हैं तो उन्हें बंद किया जाएगा.

दुर्ग जिले में कस्टमर केयर के नाम पर हो रहे हैं फ्रॉड

दरअसल, 1दुर्ग जिले में साइबर ठगों से बचने के लिए दुर्ग पुलिस लगातार लोगों को जागरुक कर रही है. वहीं आईजी रामगोपाल गर्ग ने आम जनता को साइबर प्रहरी ग्रुप से जुड़ने और जागरूक रहकर साइबर ठगी से बचने की भी अपील की है. इसी मामले पर आईजी रामगोपाल गर्ग ने कहा कि हमने गूगल को एक पत्र लिखा था कि दुर्ग जिले में कस्टमर केयर के नाम पर फ्रॉड हो रहे हैं, कोई भी व्यक्ति गूगल प्लेटफॉर्म का उपयोग कर प्रमुख बैंकों, बीमा कंपनियों, होटलों और अन्य संस्था को सर्च करते हैं तो पहले ही साइबर ठगों के की ओर से फर्जी कस्टमर नंबर पहले दिखता है. ऐसे में ठगी ज्यादा हो रही है.

यह भी पढ़ें: Chhattisgarh: मंत्री पद से इस्तीफे पर बृजमोहन अग्रवाल बोले- मैं 6 महीनों तक रह सकता हूं मिनिस्टर, CM जब कहेंगे तब दे दूंगा इस्तीफा

हमें खुद भी जागरूक रहना होगा- IG रामगोपाल गर्ग

आईजी रामगोपाल गर्ग ने पत्र में आगे लिखा कि उन नंबरों को डायल करने के बाद लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं. इसको लेकर गूगल को पत्र लिखा था कि अपने सिस्टम को सही करें. वहीं इस पत्र पर गूगल का जवाब आया है. पत्र में गूगल ने लिखा है कि कि जितने भी कस्टमर केयर नंबर गूगल पर आ रहे हैं, उन सभी नंबरों को वेरीफाई किया जा रहा है. इस माध्यम से कस्टमर के साथ फ्रॉड कम होंगे. साथ ही फर्जी नंबरों को बंद किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि गूगल प्ले स्टोर से ऐसे ऐप डाउनलोड करते समय ध्यान दें शेयर मार्केट से जुड़े कोई भी ऐप डाउनलोड ना करें. आईजी ने कहा कि साइबर ठगी से बचने के लिए हमें खुद भी जागरूक रहना होगा. अनजान को गोपनीय जानकारी साझा न करें.

ज़रूर पढ़ें