Lok Sabha Election 2024: बस्तर लोकसभा सीट पर क्यों पहले चरण में होते हैं चुनाव? जानिए

Chhattisgarh News: इस एक लोकसभा सीट में ही 6 जिले और 8 विधानसभा सीट शामिल हैं. इस सीट में जगदलपुर, कोंडागांव, नारायणपुर के अलावा सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा जैसे जिले शामिल हैं.
Chhattisgarh News

लोकसभा चुनाव 2024

Lok Sabha Election: निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. जिसके मुताबिक छत्तीसगढ़ में 3 चरण में चुनाव होंगे. वहीं चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे. वहीं छत्तीसगढ़ में पहले चरण में बस्तर में लोकसभा चुनाव होगा.

बस्तर में पहले चरण में 19 अप्रेल को होगा चुनाव

बस्तर लोकसभा सीट पर पूरे देश की निगाह होती है. पिछले 4 दशकों से नक्सलवाद के केंद्र बने हुए बस्तर में चुनाव संपन्न करवाना बड़ी चुनौती है. इतिहास पर नजर डालें तो पिछले लगभग हर चुनावों में नक्सलियों ने यहां बड़ी वारदातों को अंजाम दिया है. यही वजह है कि पिछले कुछ दशकों में चुनाव आयोग पहले चरण में ही बस्तर लोकसभा सीट पर चुनाव आयोजित करता है, प्रशासन और फोर्स द्वारा शांतिपूर्ण चुनाव करवाने के लिए यहां अपनी पूरी ताकत झोंक दी जाती है.

ये भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में वोटिंग क्यों? जानिए 11 लोकसभा सीटों का समीकरण

क्षेत्रफल के लिहाज से भी बस्तर लोकसभा क्षेत्र अन्य सीटों से अलग है

इस एक लोकसभा सीट में ही 6 जिले और 8 विधानसभा सीट शामिल हैं. इस सीट में जगदलपुर, कोंडागांव, नारायणपुर के अलावा सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा जैसे जिले शामिल हैं. जहां पिछले दो दशकों में देश के सबसे बड़े नक्सली हमले हुए हैं. ऐसे में चुनाव आयोग इतने बड़े लोकसभा क्षेत्र में शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करवाने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक देता है. जिला पुलिस के अलावा यहां बड़ी संख्या में CRPF, ITBP, BSF जैसे अर्धसैनिक बलों की जरूरत भी चुनाव आयोग को पड़ती है.

ज़रूर पढ़ें