Chhattisgarh Board Exam: छत्तीसगढ़ में अब साल में 2 बार होगी बोर्ड परीक्षा, स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी किए आदेश

Chhattisgarh Board Exam: स्कूल शिक्षा विभाग के मुताबिक अब प्रदेश में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी.
Chhattisgarh Board Exam

प्रतीकात्मक फोटो

Chhattisgarh: स्कूली बच्चों को बोर्ड परीक्षा से भय मुक्त करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. स्कूल शिक्षा विभाग के मुताबिक अब प्रदेश में दो बार बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी. स्कूल शिक्षा विभाग ने साल में दो बार बोर्ड परीक्षा होने के संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं.

अगले सत्र से दो बार होगी बोर्ड परीक्षा

स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अगले शिक्षण सत्र से साल में दो बार बोर्ड परीक्षा ली जाएगी. पहली बोर्ड परीक्षा मार्च के महीने में आयोजित की जाएगी वहीं दूसरी बोर्ड परीक्षा जून-जुलाई के माह में आयोजित की जाएगी. बता दें कि हाल ही में स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की तरफ से इस बात की जानकारी भी दी गई थी.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh: SDM की शिकायत के बाद कलेक्टर की छुट्टी, लीना कमलेश मांडवी को पेंड्रा गौरेला की जिम्मेदारी, 6 IAS अफसरों का बदला प्रभार

बोर्ड परीक्षा के संबंध में चार निर्देश भी विभाग की तरफ से जारी

1. प्रथम परीक्षा मार्च महीने में और दूसरी परीक्षा जून-जुलाई में आयोजित की जाएगी.

2. प्रथम परीक्षा में पंजीकृत छात्र ही द्वितीय परीक्षा आवेदन पत्र भरने हेतु पात्र होंगे लेकिन विषय परिवर्तन मान्य नहीं होगा.

3. प्रथम परीक्षा के बाद द्वितीय परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए छात्रों को पुनः आवेदन पत्र भरना होगा. दूसरे परीक्षा में वे छात्र आवेदन कर सकते हैं जिनके किसी विषय में किसी पूरक आया है. इसके साथ वे छात्र जो सभी विषयों में फेल हो चुके है. साथ ही श्रेणी सुधार (सम्पूर्ण विषय) के छात्र भी परीक्षा आवेदन पत्र भर सकते हैं. उत्तीर्ण छात्र अंक सुधार एक विषय, दो विषय या अधिक विषय में परीक्षा आवेदन भर सकते हैं. इनमें द्वितीय परीक्षा में वे छात्र भी सम्मिलित हो सकते हैं जो प्रथम परीक्षा में परीक्षा आवेदन फार्म भरने के बाद अनुपस्थित रहे हों. अवसर परीक्षा की शेष योजना पहले की तरह रहेगी.

4. द्वितीय परीक्षा का परीक्षा परिणाम दोनों परीक्षाओं में से विषयवार अधिक प्राप्तांक के आधार पर तैयार किया जायेगा.

ज़रूर पढ़ें