CG Budget: “नए वित्त मंत्री का पहला बजट है, नकारात्मक टिप्पणी नहीं करुंगा”, बजट पर बोले टीएस सिंहदेव

Chhattisgarh news: टी एस सिंहदेव ने कहा कि बजट के अनुसार आय में 22 प्रतिशत वृद्धि का लक्ष्य रखा गया है, जो काफी महत्वकांक्षी है. अगर लक्ष्य प्राप्त होता है तो उसका स्वागत है.
chhattisgarh news

छत्तीसगढ़ के पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के पूर्व डिप्टी सीएम और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता टीएस सिंहदेव ने भाजपा सरकार के द्वारा पेश किये गए बजट का स्वागत किया है. वहीं महतारी वंदन योजना के लिए कम राशि और सब्सिडी पर गैस के लिए कोई प्रावधान नहीं होने पर इसे मोदी की गारंटी पूरा नहीं होने वाला बजट बताया है. सिंह देव ने कहा है कि नए वित्त मंत्री का पहला बजट है. इसलिए नकारात्मक टिप्पणी नहीं करूंगा. बजट के अनुसार आय में 22 प्रतिशत वृद्धि का लक्ष्य रखा गया है, जो काफी महत्वाकांक्षी है. अगर लक्ष्य प्राप्त होता है तो उसका स्वागत है. सिंहदेव ने कहा मैं एक वर्ष का अवसर नए वित्त मंत्री को देना चाहूंगा. बजट घाटा 2.9 प्रतिशत और एवं लोन की राशि को सीएसडीपी के तहत 18 प्रतिशत के दायरे में रखा गया है, जो पूर्व सरकार की नीतियों के अनुसार है.

पंचायत विभाग का बजट स्वागत योग्य: सिंहदेव

साय सरकार के बजट पर पूर्व उप मुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा है कि पंचायत विभाग को 70 प्रतिशत अधिक बजट दिया गया है जो कि स्वागत योग्य है. स्वास्थ्य विभाग एवं स्वास्थ्य शिक्षा विभाग को आबंटित कुल राशि 10, 215 करोड़ है जो कि पिछले बजट में आबंटित राशि से तो अधिक है लेकिन  प्रतिशत के आंकड़ों में यह पिछले बजट से कम है. स्वास्थ्य के मद में कुल बजट का मात्र 6.92 प्रतिशत राशि प्रावधान किया है जो कि जरुरत के मुताबिक नहीं है. सिम्स बिलासपुर और मेकाहारा रायपुर के लिये बजट में 700 करोड़ और  776 करोड़ की राशि का प्रावधान किया गया है. पिछली सरकार के कामों को आगे ले जाने का प्रयास है, लेकिन अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज के लिये बजट में मात्र 50 करोड़ का प्रावधान ही रखा गया है. अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज के लिये 109 करोड़ के राशि की एकमुश्त आवश्यकता है ताकि अम्बिकापुर मेडिकल कॉलेज अस्पाताल को प्रारंभ किया जा सके.

सिंहदेव ने कहा है कि मैं सरकार से अनुरोध करूंगा कि अगामी अनूपूरक बजट में अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज के लिये बाकि के राशि का प्रावधान करे. बजट में अंबिकापुर में स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स के लिये भी एक पैसे का प्रावधान नहीं दिखता, जिसकी घोषणा पिछले सरकार के द्वारा की गयी थी. बजट में सरकारी कर्मचारियों के लिये कुछ भी नहीं है.

यह भी पढ़ें: Delhi Crime: नजफगढ़ के सैलून में ताबड़तोड़ फायरिंग, गोली लगने से 2 लोगों की मौत

विवाहित महिलाओं का वर्गीकरण कर रही सरकार

प्रधानमंत्री आवास के लिये मात्र 800 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है, जबकि मोदीजी की गारंटी के अनुसार प्रदेश में 18 लाख प्रधानमंत्री आवास बनने हैं. इस अनुसार बजट में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिये अपर्याप्त राशि का प्रावधान किया गया है. इसी प्रकार मोदी की गारंटी थी कि प्रदेश की प्रत्येक विवाहित महिला को महतारी वंदन योजना का लाभ मिलेगा. लेकिन चुनाव जीतने के बाद जब लाभ देने की बात आयी तो अब विवाहित महिलाओं का वर्गीकरण किया जा रहा है. बजट में मात्र 1117 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान महतारी वंदन योजना के लिये किया गया है.  जो इस कहावत
को चरितार्थ करता है कि नाम बड़े और दर्शन छोटे हैं.

गैस सब्सिडी पर बजट में कुछ नहीं

बता दें कि सिंहदेव ने कहा, मोदी की गारंटी के अनुसार 500 रुपये में गैस सिलेंडर देने पर यह बजट कुछ नहीं कहता.  कुल मिलाकर बजट में ऐसा कुछ नहीं है जो भाजपा के घोषणापत्र अनुसार मोदी की गारंटी को पूरा करता हो.

ज़रूर पढ़ें