CG News: गोंदिया के पास पटरी पर टकराई दो ट्रैक मशीन, 5 घायल, 3 की स्थिति नाजुक

CG News: सीपीआरओ ने कहा कि इलाज जारी बिलासपुर में रेलवे जोन के सीपीआरओ का कहना है कि नागपुर डिवीजन के पास जो घटना हुई है उसे 5 से अधिक लोग घायल हुए हैं जिनका अस्पताल में इलाज जारी है.
CG News

पटरी पर टकराई दो ट्रैक मशीन

CG News: दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे बिलासपुर जोन के नागपुर डिवीजन में ट्रेन हादसा हो गया है. यहां पटरी की सफाई करने वाली दो ट्रैक मशीन आपस में टकरा गई है जिसके कारण 5 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं. सभी अस्पतालों का इलाज नागपुर के रेलवे अस्पताल में चल रहा है जिनमें तीन की हालत ज्यादा गंभीर है. गोंदिया स्टेशन के करीब हुए इस हादसे का कारण फिलहाल स्पष्ट नहीं हुआ है लेकिन बताया जा रहा है कि पटरी पर सफाई करने के लिए निकली दो ट्रैक मशीन अनियंत्रित हुई है जिसके कारण ही एक ट्रैक मशीन बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है और उसमें सवार लोग ज्यादा घायल हैं.

ट्रैक मशीन वह मशीन है जिससे रेलवे अपने विभिन्न स्टेशनों के पटरियों की सफाई करवाती है इसके अलावा कुछ कर्मचारी इनमें रहकर साल साल भर अलग-अलग स्टेशन पर पहुंच कर न सिर्फ लाइनों को सुधारने का काम करते हैं बल्कि दूसरे कामकाज भी इन्हें की जिम्मेदारी पर होता है. मूल रूप से यह सारे कर्मचारी ठेकेदार के अधीन काम करते हैं और उनके रहने खाने पीने की व्यवस्था भी इसी ट्रैक मशीन में कराई जाती है जिनमें वह चलते हैं.

बिलासपुर रेलवे के पास ऐसी 65 मशीन

नागपुर डिवीजन में ट्रैक मशीनों की दुर्घटना में जिस तरह लोग घायल हुए हैं उसे एक बात तो साफ है कि रेलवे के अधिकारी सुरक्षा को लेकर फिलहाल गैर गंभीर हो चुके हैं और यही वजह है की ट्रेन हादसों के अलावा ट्रैक मशीनों के हाथ से भी हो रहे हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि बिलासपुर रेलवे जोन के पास इस तरह की 65 से अधिक ट्रैक मशीन हैं जो देश के विभिन्न रेलवे स्टेशन पर पहुंचकर पटरी के सुधार और सुरक्षा के अलावा अन्य कामकाज संभालती है और लगातार मुसाफिरों के अलावा मालगाड़ी की सुरक्षा को लेकर इनका काम पटरी पर ही होता है.

सीपीआरओ ने कहा कि इलाज जारी बिलासपुर में रेलवे जोन के सीपीआरओ का कहना है कि नागपुर डिवीजन के पास जो घटना हुई है उसे 5 से अधिक लोग घायल हुए हैं जिनका अस्पताल में इलाज जारी है. घटना क्यों हुई है इसकी भी जांच करने की बात कही जा रही है.

यह भी पढ़ें: CG News: सहमति के साथ बनाया संबंध, फिर कहानी बनाकर पेश की याचिका, हाई कोर्ट ने की खारिज

ज़रूर पढ़ें