‘चिट्ठी आई है…’ गाने वाले गजल गायक Pankaj Udhas ने दुनिया को कहा अलविदा, 72 साल की उम्र में लंबी बीमारी के बाद हुआ निधन

Pankaj Udhas: बॉलीवुड में इनकी गायकी की शुरुआत साल 1972 में आई फिल्म कामना के जरिए हुई, जिसमें उन्होंने पहली बार अपनी आवाज दी.
pankaj udhas

गजल गायक पंकज उधास

Pankaj Udhas: मशहूर गजल गायक पंकज उधास का लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया.  उन्होंने 72 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. पंकज उधास की बेटी नायाब उधास ने उनके निधन के बारे में जानकारी दी है. उन्होंने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर करके जानकारी दी है कि उनके पिता का निधन अस्पताल में लंबी बीमारी की वजह से हो चुका है. इस खभर के बाद भारतीय म्यूजिक इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ गई है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Nayaab Udhas (@nayaabudhas)

पंकज उधास ने सबसे पहले रंगमंच गायक के रूप में संगीत की दुनिया में कदम रखा. भारत चीन युद्ध के दौरान इन्होंने स्टेज पर ‘ए मेरे वतन के लोगों’ गीत गाया जो दर्शकों को काफी पसंद आया और इन्हें इनाम के तौर पर रुपये 51 दिए गए थे. यहीं से उनकी गायिकी का सफर शुरू हुआ. इसके बाद इन्होंने राजकोट में संगीत नाटक एकेडमी में दाखिला लिया और वहां पर तबला बजाना सीखा. लगातार संगीत का अभ्यास करते रहे.

 1972 में फिल्मों में ‘कामना’ से किया डेब्यू किया

बॉलीवुड में इनकी गायकी की शुरुआत साल 1972 में आई फिल्म कामना के जरिए हुई, जिसमें उन्होंने पहली बार अपनी आवाज दी. हालांकि अभी इनका संघर्ष खत्म नहीं हुआ था. ग़ज़ल गायिकी में रुचि होने की वजह से पंकज ने उर्दू भाषा भी सीखी. बाद में वे कनाडा गए जहां पर छोटे-मोटे कार्यक्रमों में ग़ज़ल गाया करते थे. साल 1980 में इनके गजल का एक एल्बम ‘आहट’ रिलीज हुआ, जो काफी पॉपुलर हुआ.  इसके बाद पंकज उधास ने कई खूबसूरत गजल गाए और इंडस्ट्री के जाने-माने गजल गायक बन गए. फिल्म नाम का उनका एक गाना ‘चिट्ठी आई है’ इतना पॉपुलर हुआ कि आज भी लोग ये जाना सुनकर रो पड़ते हैं.  

संगीत की दुनिया में पंकज उधास ने कई अवार्ड अपने नाम किए हैं. साल 2006 में इन्हें पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था। इसके अलावा संगीत की दुनिया में गायकी को मिलने वाले अवार्ड के एल सहगल अवार्ड से भी इन्हें सम्मानित किया जा चुका है। साल 1985 से लेकर 2006 तक इन्होंने कई पुरस्कार जीते हैं. आज उनके जाने से संगीत जगत में शोक की तरह है आज भले ही गजल सम्राट  हमारे बीच नहीं लेकिन गजलों का जो तोहफा वो छोड़ गए हैं वो उनके चाहने वालों के दिलों में सदा रहेगा

सोशल मीडिया पर लोग उन्हें लगातार श्रद्धांजिल अर्पित कर रहे हैं जिसमें अनूप जलोटा, पीएम नरेंद्र मोदी,कमलनाथ, सोनू निगम समेत कई सितारों के नाम शामिल हैं

 

ज़रूर पढ़ें