Army Chief: लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी को बनाया गया नया सेना प्रमुख, चीन-पाकिस्तान से लगी सीमाओं पर है मजबूत पकड़

New Army Chief: उपेंद्र द्विवेदी वर्तमान में ‘वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ’ (उप सेना प्रमुख) के पद पर तैनात हैं. केंद्र सरकार प्रेस रिलीज जारी कर इस बात की जानकारी दी है.
Army Chief, Lieutenant General Upendra Dwivedi

लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी

New Army Chief: जनरल मनोज पांडे के बाद लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी अगले सेना प्रमुख होंगे. बता दें कि, जनरल मनोज पांडे इसी साल 31 मई को रिटायर होने वाले थे, लेकिन जनरल मनोज पांडे के कार्यकाल को एक महीने के लिए बढ़ा दिया गया था. उपेंद्र द्विवेदी वर्तमान में ‘वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ’ (उप सेना प्रमुख) के पद पर तैनात हैं. केंद्र सरकार प्रेस रिलीज जारी कर इस बात की जानकारी दी है. प्रेस रिलीज में कहा गया है कि भारत सरकार ने वर्तमान में उप सेना प्रमुख के रूप में कार्यरत लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी, पीवीएसएम, एवीएसएम को 30 जून से अगले सेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया है. वर्तमान सेना प्रमुख जनरल मनोज सी पांडे (पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम) 30 जून को पदमुक्त हो रहे हैं.

जनरल मनोज पांडे के बाद वरिष्ठ अधिकारी हैं उपेंद्र द्विवेदी

दरअसल, ‘वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ’ के रूप में सेवा दे रहे लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी फिलहाल जनरल मनोज पांडे के बाद सेना में सबसे वरिष्ठ अधिकारी हैं. साथ ही उपेंद्र द्विवेदी को चीन और पाकिस्तान से लगी सीमाओं का काफी अनुभव है. उन्हें इसी साल फरवरी में लेफ्टिनेंट जनरल एम वी सुचिंद्र कुमार की जगह ‘वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ’ के पद पर नियुक्त किया गया था. लेफ्टिनेंट जनरल उपेंद्र द्विवेदी के बाद अब दूसरे सबसे वरिष्ठ अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह हैं. जनरल अजय कुमार सिंह दक्षिणी थल सेना कमांडर हैं. बता दें कि दोनों ही अधिकारी लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी और लेफ्टिनेंट जनरल सिंह सहपाठी रह चुके हैं.

यह भी पढ़ें: UP News: पश्चिमी यूपी में ‘जयचंद’ से ‘जयंत’ तक पहुंची BJP के दो दिग्गजों की लड़ाई, संजीव बालियान-संगीत सोम के जुबानी जंग में RLD की भी एंट्री

केंद्र सरकार ने घोषित नहीं किया था अगले सेना प्रमुख का नाम

जनरल मनोज पांडे इस साल 31 मई को सेवानिवृत्त होने वाले थे, लेकिन कार्यकाल बढ़ाए जाने के बाद वह 30 जून, 2024 को रिटायर होंगे. बता दें कि, उन्हें 30 अप्रैल, 2022 को सेना प्रमुख के पद पर नियुक्त किया गया था. रक्षा मंत्रालय के बयान के अनुसार मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 26 मई, 2024 को सेना नियम 1954 के नियम 16 ​​ए (4) के तहत उनके कार्यकाल को बढ़ाया है और सेनाध्यक्ष की सेवा में उनकी सामान्य सेवानिवृत्ति आयु (31 मई, 2024) से एक महीने की अवधि के लिए यानी 30 जून, 2024 तक विस्तार को मंजूरी दी है. दरअसल, केंद्र सरकार ने आर्मी चीफ के पद के लिए किसी अधिकारी का नाम घोषित नहीं किया है. हालांकि, नए सेना प्रमुख की नियुक्ति आम तौर पर कई सप्ताह पहले ही तय कर दी जाती है. अब उपेंद्र द्विवेदी का नाम घोषित कर दिया गया है.

ज़रूर पढ़ें