Bihar News: BJP से दो डिप्टी सीएम का ऐलान, सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को मिली जिम्मेदारी

Bihar News: बीजेपी ने बिहार में डिप्टी सीएम के तौर पर दो नए चेहरों पर दांव लगाया है.

Samrat Vijay Sinha

सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा (फोटो- सोशल मीडिया)

Bihar News: बीजेपी के अपने कोटे से दोनों डिप्टी सीएम के नाम का ऐलान कर दिया गया है. डिप्टी सीएम की जिम्मेदारी सम्राट चौधरी और विजय चौधरी को मिलेगी. रविवार की सुबह हुई बीजेपी नेताओं की बैठक में ये फैसला किया गया है. शाम करीब सात बजे नई सरकार का शपथ ग्रहण होगा. इस समारोह नए मुख्यमंत्री के तौर पर नीतीश कुमार फिर से शपथ लेंगे.

बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा, “सम्राट चौधरी को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है, विजय सिन्हा उपनेता चुने गए. अभी NDA की विधायक दल की बैठक होगी.” इस दौरान बिहार भाजपा अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने कहा, “यह मेरे लिए भावुक क्षण है कि आज सरकार में काम करने के लिए विधानमंडल के नेता के तौर पर मेरा चयन किया गया. मैं पार्टी नेतृत्व और सभी विधायकों का धन्यवाद देता हूं.”

कौन हैं सम्राट चौधरी

दरअसल, बीजेपी ने बीते साल ही सम्राट चौधरी को राज्य में पार्टी की कमान दी थी. सम्राट चौधरी की पहचान इलाके के बड़े कुशवाहा नेताओं में होती रही है. 54 साल के सम्राट चौधरी के पिता शकुनी चौधरी पहले से इलाके के बड़े नेता रहे हैं. समता पार्टी के संस्थापक सदस्य के तौर पर उन्हें जाना जाता रहा है. शकुनी चौधरी सांसद और विधायक दोनों रहे हैं.

लेकिन अब सम्राट चौधरी बीते 35 सालों से बिहार की राजनीति में एक्टिव हैं और पिता की राजनीति विरासत को संभाल रहे हैं. मौजूदा वक्त में उन्होंने एक आक्रामक नेता के तौर पर अपनी छवि को पेश किया है. उन्होंने खुलकर सीएम नीतीश कुमार पर जुबानी हमले किए हैं. इसके अलावा नीतीश कुमार के लव-कुश वाले फॉर्मूले को पेश किया है.

गौरतलब है कि नीतीश कुमार ने पहली बार लालू यादव से अलग होकर लव-कुश का समीकरण पेश किया था. दक्षिणी बिहार में कुशवाहा वोटर्स की बड़ी संख्या है. बीते चुनावों के दौरान यही वो इलाका है जहां बीजेपी कमजोर नजर आई है. सम्राट चौधरी के जरिए इन इलाकों में बीजेपी कुशवाहा वोटर्स को साधने में लगी हुई है.

एनडीए सरकार बनाने का प्रस्ताव पारित

बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने कहा, “विधायक दल की बैठक में सभी विधायकों ने सर्वसम्मति से राज्य के लोगों के कल्याण के लिए भाजपा, जदयू और अन्य एनडीए सहयोगियों के साथ बिहार में एनडीए सरकार बनाने का प्रस्ताव पारित किया. सम्राट चौधरी को विधायक दल का नेता और विजय सिन्हा को उपनेता चुना गया है.”

ये भी पढ़ें: Bihar News: इस्तीफा देने के बाद नीतीश कुमार बोले- ‘गठबंधन में कोई कुछ काम नहीं कर रहा था’

सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा को बीजेपी के ओर से आक्रमक नेता के तौर पर जाना जाता रहा है. दोनों नेताओं ने नीतीश कुमार के खिलाफ बीते महीनों के दौरान बेहद आक्रमक होकर अपनी बातें रखी हैं.

ज़रूर पढ़ें