Lok Sabha Election 2024: मार्च में लग सकती है आचार संहिता, ‘मन की बात’ में पीएम मोदी ने दिया बड़ा संकेत

Lok Sabha Election 2024: आज पीएम नरेंद्र मोदी के 'मन की बात' का 110वां एपिसोड प्रसारित हुआ.
PM Narendra Modi

पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो- सोशल मीडिया)

Lok Sabha Election 2024: देश में जल्द लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. सियासी दलों के बीच तैयारियां जोरों-शोरों पर है. सभी राजनीतिक दल समीकरण साधने में जुट गए हैं. देश की राजनीतिक दलों की ओर से रैलियां और जनसभाएं भी शुरू हो चुकी हैं. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार, 25 फरवरी को ‘मन की बात’ के 110वें एपिसोड कार्यक्रम की शुरुआत की. आज ‘मन की बात’ कार्यक्रम के दौरान 18वीं लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ा संकेत दिया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा, ‘ देश में लोकसभा चुनाव का माहौल है और जैसा कि पिछली बार हुआ था, संभावना है कि मार्च के महीने में आचार संहिता भी लग जाएगी.’ पीएम मोदी के इस बात से अटकलें तेज हैं कि देश में मार्च के महीने में लोकसभा चुनाव हो सकते हैं.

अगले तीन महीने तक नहीं होगा ‘मन की बात’ का प्रसारण

पीएम मोदी ने कार्यक्रम में कहा कि देश में लोकसभा चुनाव का माहौल है और जैसा कि पिछली बार हुआ था, संभावना है कि मार्च के महीने में आचार-संहिता भी लग जाएगी. इसके बाद पीएम मोदी ने कहा, ‘मन की बात की बहुत बड़ी सफलता है कि बीते 110 एपिसोड में हमने इसे सरकार की परछाई से भी दूर रखा है. मन की बात में देश की सामूहिक शक्ति की बात होती है. यह एक तरह से जनता का, जनता के लिए, जनता की ओर से तैयार होने वाला कार्यक्रम है, लेकिन फिर भी राजनीतिक मर्यादा का पालन करते हुए लोकसभा चुनाव के इन दिनों में अब अगले तीन महीने मन की बात का प्रसारण नहीं होगा.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: अब इन राज्यों में INDIA गठबंधन में होगी सीटों की डील फाइनल, जल्द होगा ऐलान, जयराम रमेश ने दिए संकेत

‘भारत को, जोश ऊर्जा से भरी युवा शक्ति पर गर्व’

पीएम ने नए वोटर्स को संबोधित करते हुए कहा कि कुछ दिन पहले ही चुनाव आयोग ने ‘मेरा पहला वोट – देश के लिए’ अभियान की शुरुआत की है. इसके जरिए विशेष रूप से पहली बार मतदान करने वाले साथियों से अधिक-से-अधिक संख्या में मतदान करने का आग्रह किया गया है. उन्होंने आगे कहा, ‘भारत को, जोश और ऊर्जा से भरी अपनी युवा शक्ति पर गर्व है. हमारे युवा-साथी चुनावी प्रक्रिया में जितनी अधिक भागीदारी करेंगे, इसके नतीजे देश के लिए उतने ही लाभकारी होंगे. उन्होंने युवाओं से आग्रह करते हुए कहा कि आम चुनावों की इस हलचल के बीच, आप, युवा, ना केवल, राजनीतिक गतिविधियों का हिस्सा बनिए, बल्कि, इस दौरान चर्चा और बहस को लेकर भी जागरूक बने रहिए.

ज़रूर पढ़ें