40 विधायक लेकर भी हिमाचल में हार गई कांग्रेस, 6 MLAs ने की क्रॉस वोटिंग, टाई के बाद हर्ष महाजन ने अभिषेक मनु सिंघवी को हराया

कांग्रेस के विधायक सुधीर शर्मा, रवि ठाकुर, राजेंद्र राणा,देवेंद्र कुमार भुट्टो, चैतन्य शर्मा और इंद्रदत्त लखनपाल ने बीजेपी उम्मीदवार को वोट दिया. वहीं 3 निर्दलीय विधायक होशियार सिंह,आशीष शर्मा,केएल ठाकुर ने भी बीजेपी के पक्ष में मतदान किया.
हर्ष महाजन और अभिषेक मनु सिंघवी

हर्ष महाजन और अभिषेक मनु सिंघवी

Rajya Sabha Election: हिमाचल प्रदेश में राज्य सभा की एक सीट के लिए मंगलवार को मतदान हुआ. इस चुनाव से पहले संख्या बल के आधार पर कांग्रेस की जीत सुनिश्चित थी. लेकिन हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के नतीजों में BJP के प्रत्‍याशी हर्ष महाजन विजयी घोषित हुए हैं. अब यहां भारतीय जनता पार्टी हिमाचल प्रदेश में अविश्वास प्रस्ताव लाने की तैयारी में है. भाजपा नेताओं ने कहा कि राज्‍य में सरकार अपना समर्थन खो चुकी है और उसे विश्वास हासिल करना होगा.

कांग्रेस के 6 विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग

जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस के 6 विधायकों और 3 निर्दलीय विधायकों के क्रॉस वोटिंग के चलते कांग्रेस के हाथ से राज्यसभा का सीट छिन चुका है. हिमाचल के 68 के 68 विधायकों ने वोट डाले.

बता दें कि कांग्रेस को हिमाचल में पहले ही आशंका थी कि कुछ विधायक पाला बदल सकते हैं. इसी के चलते सोमवार को विधायक दल की मीटिंग बुलाई गई थी. उन्हें बताया गया था कि किस तरह से वोटिंग करनी है और कोई भी पाला न बदले. इसके बाद भी 9 विधायकों ने क्रॉस वोटिंग की. वहीं भाजपा के राज्यसभा प्रत्याशी हर्ष महाजन ने कहा कि हमारे पक्ष में वोट नहीं थे, लेकिन चुनाव में उतर कर हमने रोचकता पैदा कर दी.

इन विधायकों ने की क्रॉस वोटिंग

बता दें कि कांग्रेस के विधायक सुधीर शर्मा, रवि ठाकुर, राजेंद्र राणा,देवेंद्र कुमार भुट्टो, चैतन्य शर्मा और इंद्रदत्त लखनपाल ने बीजेपी उम्मीदवार को वोट दिया. वहीं 3 निर्दलीय विधायक होशियार सिंह,आशीष शर्मा,केएल ठाकुर ने भी बीजेपी के पक्ष में मतदान किया. क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेस विधायक पंचकुला पहुंचे हैं वहीं तीनों निर्दलीय विधायक बीजेपी के साथ गए हैं. इस बीच बीजेपी ने कहा कि सुक्खू सरकार के पास बहुमत नहीं है.

सीएम खविंदर सिंह सुक्खू ने क्या कहा?

सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा, “हमारे 40 विधायक हैं. अगर कोई बिका नहीं होगा तो हमें 40 में से 40 वोट आएंगे. मुझे विश्वास है कि कांग्रेस की विचारधारा और हाथ के चुनाव चिह्न पर जो जीत कर आए हैं, उन लोगों ने पार्टी के प्रत्याशी को वोट डाला होगा.” सीएम सुक्खू ने कहा कि शाम में काउंटिंग होगी तभी कुछ पता चलेगा और मेरी सभी विधायकों से बात हुई है. क्या आपको लगता है कि विधायक बिक चुके हैं, इस सवाल पर सीएम सुक्खू ने कहा, “मैं ऐसा नहीं कह रहा हूं.”

ज़रूर पढ़ें