Modi Cabinet: शाह को गृह तो राजनाथ को रक्षा, जानें मोदी 3.0 में किसे मिला कौन सा मंत्रालय

Modi Cabinet First Meeting: सोमवार को नरेंद्र मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक हुई. इस दौरान मंत्रालयों का बंटवारा भी हुआ. नवनियुक्त मंत्री शाम करीब पांच बजे प्रधानमंत्री के आवास पर पहुंचे.
Modi Cabinet Portfolio

मोदी कैबिनेट की बैठक

Modi Cabinet First Meeting: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद रविवार, 9 जून को नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री का शपथ लिया. इस दौरान उनके साथ अन्य 71 मंत्रियों को भी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पद और गोपनियता की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह के एक दिन बाद यानी आज सोमवार को नरेंद्र मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक हुई. इस दौरान मंत्रालयों का बंटवारा भी हुआ. नवनियुक्त मंत्री शाम करीब पांच बजे प्रधानमंत्री के आवास 7, लोक कल्याण मार्ग पहुंचे और शपथ लेने के एक दिन बाद बैठक में शामिल हुए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार (9 जून) को एनडीए गठबंधन की नई सरकार के 71 मंत्रियों के साथ शपथ ली. इनमें से 30 कैबिनेट मंत्री, पांच स्वतंत्र प्रभार और 36 राज्य मंत्री हैं. सोमवार को मोदी कैबिनेट की हुई पहली बैठक के बाद बीजेपी ने गृह मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, विदेश मंत्रालय अपने पास रखे हैं.

ये भी पढ़ें- Modi Cabinet: मोदी कैबिनेट का पहला फैसला, PM आवास योजना के तहत बनाए जाएंगे 3 करोड़ नए घर

रक्षा, गृह, वित्त और विदेश मंत्रालय में कोई बदलाव नहीं

मोदी कैबिनेट में अमित शाह को फिर से गृह मंत्रालय तो राजनाथ सिंह को फिर से रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है. विदेश मंत्रालय एस जयशंकर के पास ही है. वहीं नितिन गडकरी को फिर से सड़क परिवहन मंत्रालय दिया गया है. अजय टम्टा, हर्ष मल्होत्रा को सड़क परिवहन राज्य मंत्री बनाया गया है.

मनोहर लाल खट्टर को मिला दो मंत्रालय

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को दो मंत्रालय दिए गए हैं. उन्हें ऊर्जा और शहरी विकास मंत्री बनाया गया. अर्जुन राम मेघवाल को कानून मंत्रालय, चिराग पासवान को खेल मंत्रालय के साथ-साथ फूड प्रोसेसिंग मंत्रालय भी दिया गया है. अभी तक जो मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर जानकारी आई है उसके हिसाब से शिवराज सिंह चौहान, चिराग पासवान और मनोहर लाल खट्टर को दो मंत्रालयों की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

शिवराज सिंह चौहान को कृषि मंत्री बनाया गया है

जीतन राम मांझी को एमएसमई (MSME) मंत्रालय दिया गया है. शोभा करंदलाजे के एमएसएमई राज्य मंत्री होंगी. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को कृषि मंत्री बनाया गया है. हरदीप सिंह पुरी को पेट्रोलियम, ज्योतिरादित्य सिंधिया को दूरसंचार, गिरिराज सिंह टेक्सटाइल, पीयूष गोयल को वाणिज्य मंत्रालय दिया गया है. इसके अलावा प्रह्लाद जोशी को उपभोक्ता मामलों का मंत्रालय मिला है.

इसके अलावा शांतनु ठाकुर को शिपिंग का राज्य मंत्री बनाया गया, भूपेंद्र यादव को पर्यावरण, राम मोहन नायडू को उड्डयन, अनुपूर्णा देवी को महिला एवं बाल विकास, रवनीत बिट्टू को अल्पसंख्यक का राज्य मंत्री और एचडी कुमारस्वामी को हैवी इंडस्ट्रीज का मंत्रालय सौंपा गया है.

ज़रूर पढ़ें