Modi Cabinet: मोदी कैबिनेट का पहला फैसला, PM आवास योजना के तहत बनाए जाएंगे 3 करोड़ नए घर

Modi Cabinet First Meeting: शपथ ग्रहण समारोह के एक दिन बाद यानी आज सोमवार को नरेंद्र मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक शुरू हो चुकी है. सूत्रों की मानें तो इस बैठक के दौरान मंत्रालयों का बंटवारा हो सकता है. 
Modi Cabinet Meeting

कैबिनेट मीटिंग के दौरान पीएम मोदी

Modi Cabinet First Meeting: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों के बाद रविवार, 9 जून को नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री का शपथ लिया. इस दौरान उनके साथ अन्य 71 मंत्रियों को भी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पद और गोपनियता की शपथ दिलाई. शपथ ग्रहण समारोह के एक दिन बाद यानी आज सोमवार को नरेंद्र मोदी सरकार की पहली कैबिनेट बैठक शुरू हो चुकी है. सूत्रों की मानें तो इस बैठक के दौरान मंत्रालयों का बंटवारा हो सकता है.

नवनियुक्त मंत्री शाम करीब पांच बजे प्रधानमंत्री के आवास 7, लोक कल्याण मार्ग पहुंचे और शपथ लेने के एक दिन बाद बैठक में शामिल हुए. यह बैठक तब आयोजित की गई जब पीएम मोदी ने अभी तक नए मंत्रियों के विभागों की घोषणा नहीं की है. इससे पहले पीएम मोदी ने पीएमओ पहुंचकर अपना पदभार संभाला. वहीं, मोदी कैबिनेट ने पहला फैसला लिया  है कि PM आवास योजना के तहत 3 करोड़ नए घर बनाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें- Suresh Gopi: मंत्री पद नहीं छोड़ेंगे केरल के इकलौते सांसद सुरेश गोपी, इस्तीफे के दावे को बताया अफवाह

राजनाथ, शाह समेत एनडीए के कई नेता शामिल

पीएम आवास पर चल रही एनडीए की कैबिनेट मीटिंग में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, शिवराज सिंह चौहान, जेपी नड्डा के अलावा एनडीए के नेता जीतनराम मांझी, चिराग पासवान, राम मोहन नायडू के साथ-साथ अन्य मंत्री भी मौजूद हैं. एनडीए सरकार में अगर मंत्रालयों के बंटवारे की बात की जाए तो सबसे मुख्य मंत्रालयों में से गृह, रक्षा, विदेश और वित्त मंत्रालय बीजेपी अपने पास रखने वाली है.

एनडीए के 11 सांसदों को मोदी मंत्रिमंडल में जगह

मोदी सरकार 3.0 में एनडीए के सहयोगी दलों को जगह मिलने की बात की जाए तो एनडीए के 9 दलों के 11 सांसदों को मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिली है. NDA के 14 सहयोगियों के पास 53 सीटें हैं, लेकिन अभी सिर्फ 9 दलों के 11 नेता ही मंत्री बने हैं, जबकि 5 पार्टियों के नेताओं को मोदी 3.0 में जगह नहीं मिली है.

ज़रूर पढ़ें