Indigo-Air India: मुंबई एयरपोर्ट पर टला बड़ा हादसा, एक ही रनवे पर अचानक आए 2 विमान, देखें Video

Mumbai Airport: मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया. दरअसल, अचानक दो उड़ानें रनवे पर खतरनाक तरीके से करीब आ गईं. वायरल वीडियो में एक फ्लाइट उसी रनवे पर उतरती दिख रही है, जहां से दूसरी फ्लाइट उड़ान भर रही थी. 
Mumbai Airport

मुंबई एयरपोर्ट के एक रनवे पर दो विमान

Indigo-Air India: मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया. दरअसल, अचानक दो उड़ानें रनवे पर खतरनाक तरीके से करीब आ गईं. वायरल वीडियो में एक फ्लाइट उसी रनवे पर उतरती दिख रही है, जहां से दूसरी फ्लाइट उड़ान भर रही थी. यह घटना शनिवार तड़के मुंबई हवाई अड्डे के रनवे 27 पर हुई. जब इंदौर के देवी अहिल्याबाई होल्कर हवाई अड्डे से आने वाली इंडिगो की उड़ान 6E 5053 रनवे पर उतरी. वहीं, एयर इंडिया की उड़ान AI657 अभी भी तिरुवनंतपुरम इंटरनेशनल हवाई अड्डे के लिए रनवे से उड़ान भर रही थी.

विमानों की लैंडिंग और टेकऑफ एक समय पर होने से अराजक स्थिति पैदा हो गई, जिससे बड़ी दुर्घटना हो सकती थी. हालांकि, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने जल्द कार्रवाई करते हुए लापरवाही के लिए एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) अधिकारी और कर्मचारियों को सेवा से बर्खास्त कर दिया है. वही, डीजीसीए ने इस घटना की परिस्थितियों को समझने के लिए मामले की जांच शुरू कर दी है, जिसमें यह पता चलेगा कि किन कारणों से सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन हुआ.

ये भी पढ़ें- दम बिरयानी से लेकर बाजरे की खिचड़ी तक…शपथ ग्रहण के बाद NDA सांसदों को नड्डा देंगे पार्टी

सुरक्षा के लिए एटीसीओ जिम्मेदार

सोशल मीडिया पर खूब शेयर किए जा रहे वीडियो के मुताबिक, दोनों विमान एक ही रनवे पर नजर आ रहे हैं. जैसे ही एयर इंडिया का विमान उड़ान भरता है, इंडिगो का विमान उतरता हुआ दिखाई देता है. बता दें कि मुंबई और दिल्ली हवाई अड्डे से प्रति घंटे लगभग 46 उड़ानें संचालित होती हैं. एटीसीओ विमानों और यात्रियों के सुरक्षित हवाई यात्रा के लिए लिए जिम्मेदार हैं.

वायरल वीडियो में बिलकुल ही स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है कि टेकऑफ करने वाला विमान पहले ही बी2 स्पीड तक पहुंच चुका था और नोज-अप था, जबकि आने वाला विमान रनवे 27 पर उतरने वाला ही था. था. एटीसी गिल्ड इंडिया के महासचिव आलोक यादव ने ये जानकारी दी है.

इंडिगो ने अपने बयान में क्या कहा?

इस घटना के बाद इंडिगो का बयान सामने आया है. इंडिगो के मुताबिक, इंदौर की फ्लाइट 6ई 6053 को मुंबई एयरपोर्ट पर एटीसी द्वारा लैंडिंग की मंजूरी दी गई थी. पायलट इन कमांड ने एप्रोच और लैंडिंग जारी रखी और एटीसी के निर्देशों का पालन किया. इंडिगो के लिए यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि है.

ज़रूर पढ़ें