Iran Israel War: अमेरिका, कनाडा और UN ने की ईरान के हमले की निंदा, अमेरिकी राष्ट्रपति ने बुलाई G-7 की बैठक, युद्ध को टालने की कोशिश जारी

Iran Israel War: यूएन के ओर से अब इस युद्ध को टालने की कोशिश हो रही है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के ओर से रविवार को एक रिमाइंडर जारी किया गया है.
United Nation

संयुक्त राष्ट्र ने निंदा की

Iran Israel War: ईरान द्वारा इजराइल पर हमले किए जाने की अमेरिका, कनाडा और संयुक्त राष्ट्र ने निंदा की है. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने जी-7 देशों के नेताओं की एक बैठक बुलाई है. इससे पहले रविवार को इजराइली सेना द्वारा ईरान के ओर से दागे गए 300 से अधिक ड्रोन और मिसाइल में से करीब 99 फीसदी से अधिक को मार गिराया है.

वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि हमने लगभग सभी ड्रोन और मिसाइल को मार गिराने में इजराइल की मदद की है. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ने इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बात की है. उन्होंने इस बातचीत के दौरान कहा कि हम ईरान द्वारा किए गए इन हमलोों की कड़े शब्दों में निंदा करते हैं.

दरअसल, बीते एक अप्रैल को सीरिया में हवाई हमले के दौरान ईरानी वाणिज्य दूतावास में एक शीर्ष कमांडर सहित आईआरजीसी के सात अधिकारियों के मारे जाने के बाद ईरान के ओर से बदला लेने की बात कही गई थी. ईरान द्वारा इस हमले के पीछे इजराइल का हाथ होने का आरोप भी लगाया ता. हालांकि इसपर इजराइल के ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया था.

अमेरिका की चेतावनी

लेकिन अब ईरान के मिसाइल अटैक के बाद मिडिल ईस्ट में युद्ध के जैसे हालात बन गए हैं. यूएन के ओर से अब इस युद्ध को टालने की कोशिश हो रही है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के ओर से रविवार को एक रिमाइंडर जारी किया गया है. वहीं अमेरिका ने सुरक्षा परिषद चेतावनी दी है, जिसमें कहा गया है कि वह अब संयुक्त राष्ट्र में तेहरान को जवाबदेह ठहराएगा.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: BJP का मिशन साउथ टू ईस्ट, पीएम मोदी के साथ अमित शाह, जेपी नड्डा और राजनाथ सिंह ने भी संभाला मोर्चा

वहीं इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने इस हमले के बाद ‘वार कैबिनेट’ की बैठक बुलाई और अमेरिकी राष्ट्रपति से बात की है. उन्होंने जो बाइडन से बात करने के बाद कहा कि अमेरिका ने इजराइल की सुरक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है. उनन्होंने इजराइल की मदद करने के लिए पिछले सप्ताह ही विमान और बैलेस्टिक मिसाइल विध्वंसक भेजे थे.

ज़रूर पढ़ें