अन्नामलाई, ललन सिंह, प्रफुल्ल पटेल… Modi 3.0 कैबिनेट में इन नेताओं को मिल सकती है जगह

जनता दल यूनाइटेड की ओर से ललन सिंह और राम नाथ ठाकुर को केंद्रीय मंत्री की जिम्मेदारी मिल सकती है. वहीं, तेलुगु देशम पार्टी की तरफ से जीएम हरीश और राम मोहन नायडू मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

मोदी कैबिनेट में किसे मिलेगी जगह?

Modi 3.0: भाजपा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) की लगातार तीसरी बार केंद्र में सरकार बनने जा रही है. नरेंद्र मोदी रविवार को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे. उनके साथ ही एनडीए के कई वरिष्ठ नेता भी मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

सूत्रों की मानें तो भाजपा इस बार गठबंधन के साथियों का पूरा ध्यान रखेगी. जनता दल यूनाइटेड और तेलुगु देशम पार्टी को महत्वपूर्ण विभाग मिल सकते हैं. आइए जानतें है कि कल कौन मंत्री पद की शपथ ले सकता है…

भाजपा की ओर से राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, पीयूष गोयल, गिरीराज सिंह, डॉ. महेश शर्मा, नारायण राणे, शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, जी किशन रेड्डी/बंडी संजय कुमार, मनोहर लाल खट्टर, कमलजीत सहरावत, स्मृति ईरानी, नित्यानंद राय, अर्जुनराम मेघवाल, गजेन्द्र सिंह शेखावत, सुरेश गोपी, विप्लव देब, सर्वानंद सोनेवाल, हरदीप पुरी, के. अन्नामलाई, पुरंदेश्वरी, बसवराज बोम्मई, जगदीश शेट्टार, प्रह्लाद जोशी, एल. मुरुगन, डॉ. के लक्ष्मण और राजीव चंद्रशेखर मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं. शिवसेना की तरफ से संदीपान भूमरे और प्रताप राव जाधव मोदी मंत्रिमंडल में शामिल हो सकते हैं. वहीं, जेडीएस नेता एच. डी. कुमारस्वामी, जनसेना पार्टी नेता बाला सौरी और एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल मंत्री बन सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः हसीना, प्रचंड, मुइज्जू… खास होगा नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह, ये राष्ट्राध्यक्ष बनेंगे गवाह

JDU-TDP के ये नेता बनेंगे मंत्री

एनडीए के महत्वपूर्ण घटक दल जनता दल यूनाइटेड और तेलुगु देशम पार्टी के दो-दो सांसदों को मंत्री बनाया जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक, जनता दल यूनाइटेड की ओर से ललन सिंह और राम नाथ ठाकुर को केंद्रीय मंत्री की जिम्मेदारी मिल सकती है. वहीं, तेलुगु देशम पार्टी की तरफ से जीएम हरीश और राम मोहन नायडू मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

नायडू-नीतीश के भरोसे भाजपा!

भाजपा को सरकार चलाने के लिए चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी और नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड पर निर्भर रहना पड़ेगा. फिलहाल दोनों दल एनडीए के साथ जुड़े हुए हैं. लेकिन नीतीश कुमार बार-बार पाला बदलने के लिए जाने जाते हैं. गौरतलब है कि भाजपा को बहुमत के जादुई आंकड़े 272 को नहीं छू सकी हैं. लोकसभा चुनाव में भगवा पार्टी को 240 सीटें मिली हैं. वहीं, तेलुगु देशम पार्टी को 16 और जनता दल यूनाइटेड को 12 सीटें मिली हैं.

ये दिग्गज शपथ ग्रहण समारोह की बढ़ाएंगे शोभा

मोदी 3.0 शपथ ग्रहण में कई राष्ट्राध्यक्ष भी मौजूद रहेंगे. विदेश मंत्रालय ने बताया कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, मालदीव के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद मुइज्जू, मॉरीशस के प्रधानमंत्री महामहिम प्रविंद कुमार जगन्नाथ, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ और भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे ने नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्‍सा लेने के लिए निमंत्रण को स्‍वीकार कर लिया है.

ज़रूर पढ़ें