Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस और BJP में फंसा हुआ है पेंच, 100 से ज्यादा सीटों पर सस्पेंस, फैसला लेने में हो रही देरी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस और बीजेपी में ऐसा जैसी स्थिति बनी हुई है. दोनों ही पार्टियां अपने उम्मीदवारों का नाम फाइनल नहीं कर पा रही है.
Nadda Kharge

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग में अब केवल दस दिन का वक्त बचा हुआ है. लेकिन देश की दो बड़ी पार्टियों कांग्रेस और बीजेपी अभी तक अपने उम्मीदवारो के नाम फाइनल नहीं कर पाए हैं. दोनों ही राष्ट्रीय पार्टियों में करीब सौ सीटों पर उम्मीदवारों के नाम को लेकर मंथन जारी है. हालांकि संभावना जताई जा रही है कि अगले कुछ दिनों में बाकी बचे हुए उम्मीदवारों का ऐलान दोनों ही पार्टियां कर सकती हैं.

इस लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अब तक 418 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. बीजेपी की लिस्ट में 99 मौजूदा सांसदों का टिकट इस बार काट दिया गया है, जबकि कई सांसदों को पार्टी ने विधानसभा चुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया था. इन सभी सांसदों को अगर जोड़ लिया जाए तो पिछली बार चुनाव जीतने वाले 104 नेताओं को पार्टी ने इस बार टिकट नहीं दिया है. यानी इस चुनाव में करीब हर चौथे सांसद का पार्टी ने टिकट काटा है.

300 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की तैयारी में कांग्रेस

संभावना जताई जा रही है कि इस बार बीजेपी करीब 450 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारने की तैयारी कर रही है. यानी पार्टी अभी 35 से 40 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है. गौरतलब है कि पिछले चुनाव में बीजेपी ने 436 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. दूसरी ओर कांग्रेस ने अब तक 244 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है. सूत्रों की मानें तो पार्टी अभी 60 और सीटों पर उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर सकती है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: राबर्ट वाड्रा के बयान से बढ़ी सियासी हलचल, कहा- ‘मुझे चुनाव लड़ने के लिए कह रहे हैं पूरे देश के लोग’

बीते लोकसभा चुनाव की बात करें तो कांग्रेस ने 423 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. लेकिन इस बार विपक्ष दलों के बने इंडी गठबंधन के कारण कांग्रेस करीब तीन सौ सीटों पर ही चुनाव लड़ेगी. अभी कांग्रेस यूपी, दिल्ली, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, महाराष्ट्र, गुजरात और झारखंड की कुछ सीटों पर उम्मीदवार का ऐलान करेगी. इन राज्यों के उम्मीदवारों के नाम पर मंथन जारी है. सूत्रों के अनुसार इस सप्ताह के अंत तक उम्मीदवारों का ऐलान हो सकता है.

ज़रूर पढ़ें