Lok Sabha Election 2024: दिल्ली की सीटों पर फैसला लेना कांग्रेस के लिए सिरदर्द! अब फिर से इनके पाले में डाली गई गेंद

Lok Sabha Election 2024: सूत्रों की मानें तो फिर से स्क्रीनिंग कमेटी को ही हर सीट पर एक-एक उम्मीदवार का नाम तय करने की जिम्मेदारी मिली है.
Lok Sabha Election 2024, Karnataka Lok Sabha Election 2024

मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए दो चरण का नामांकन खत्म होने के बाद कई पार्टियों ने अपने ज्यादातर प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया है. लेकिन कांग्रेस अभी कई बड़ी सीटों को लेकर नामों पर मंथन जारी है. इंडिया गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रही कांग्रेस को दिल्ली में तीन सीटें मिली हैं. जबकि चार सीटों पर आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ रही है. हालांकि कांग्रेस अभी तीनों ही सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम फाइनल नहीं कर पाई है.

बीते शुक्रवार को दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी. तब बैठक में हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, बंगाल और दादर नगर हवेली की सीटों पर मंथन हुआ था. लेकिन सूत्रों की मानें तो इस बैठक में दिल्ली के नामों पर मुहर नहीं लग पाई है, जिसके बाद केंद्रीय नेतृत्व के ओर से दिल्ली कांग्रेस के पाले में गेंद डाल दी गई है. केंद्रीय नेतृत्व ने दिल्ली कांग्रेस से हर सीट एक-एक प्रत्याशी नाम तय करके वापस भेजने का निर्देश दिया है.

नहीं तय हो पा रहा नाम

हालांकि आम आदमी पार्टी ने अपने कोटे की सभी चार सीटों पर करीब एक महीने पहले ही प्रत्याशी के नाम का ऐलान कर दिया था. लेकिन अभी तक कांग्रेस अपने उम्मीदवारों का नाम तय नहीं कर पा रही है, इस वजह से दोनों ही पार्टियों के नेताओं ने एक साथ प्रचार अभियान शुरू नहीं किया है. पार्टी सूत्रों की मानें तो 31 मार्च की रैली से कांग्रेस के स्थानीय नेताओं में उत्साह तो बढ़ा है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: प्रशांत किशोर बोले- ‘विपक्ष ने गंवाए मौके, BJP जीत सकती है 300 से ज्यादा सीटें’

सूत्रों की मानें तो दिल्ली कांग्रेस कमेटी की स्क्रीनिंग कमेटी ने उम्मीदवारों के नाम भेजे थे. लेकिन बैठक में नाम फाइनल नहीं हो पाने के कारण अंतिम फैसला नहीं हो पाया है. इसके बाद फिर से स्क्रीनिंग कमेटी को ही हर सीट पर एक-एक उम्मीदवार का नाम तय करने की जिम्मेदारी मिली है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर-पूर्वी दिल्ली सीट पर सबसे ज्यादा पेंज फंस रहा है. यहां प्रदेश अध्यक्ष अरविंद सिंह लवली और संदीप दीक्षित के अलावा कन्हैया कुमार प्रत्याशी के लिए अपना दावा कर रहे हैं.

ज़रूर पढ़ें