Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव लड़ेंगे जयशंकर और निर्मला सीतारमण, BJP ने कर दिया इशारा!

रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजीव चन्द्रशेखर, निर्मला सीतारमण, एस जयशंकर और अश्विन वैष्णव सहित मंत्री के रूप में शामिल किए गए भाजपा के कई राज्यसभा सदस्यों को लोकसभा चुनाव लड़ना पड़ सकता है.
S Jaishankar , Nirmala Sitharaman

S Jaishankar , Nirmala Sitharaman

Lok Sabha Election 2024: इस बार के चुनावी मैदान में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी नजर आ सकते हैं. कहने वाले लोगों की मानें तो मोदी सरकार ने अपने दोनों कैबिनेट मंत्री को चुनाव लड़ाने का फैसला किया है. हालांकि, पार्टी ने यह नहीं बताया गया है कि दोनों नेता किस-किस सीट से चुनाव लड़ेंगे. ANI ने केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी के हवाले से कहा कि डॉ एस जयशंकर और निर्मला सीतारमण कर्नाटक या अन्य राज्य निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ सकते हैं. निर्वाचन क्षेत्र के बारे में अभी भी कोई स्पष्टता नहीं है. वहीं कयास लगाए जा रहे हैं कि निर्मला सीतारमण बेंगलुरु नॉर्थ सीट से चुनाव लड़ेंगी. पहले यह निर्वाचन क्षेत्र पूर्व केंद्रीय मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा के पास था.

कई राज्यसभा उम्मीदवारों को लड़ना पड़ सकता है लोकसभा चुनाव

रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजीव चन्द्रशेखर, निर्मला सीतारमण, एस जयशंकर और अश्विन वैष्णव सहित मंत्री के रूप में शामिल किए गए भाजपा के कई राज्यसभा सदस्यों को लोकसभा चुनाव लड़ना पड़ सकता है. सूत्रों के मुताबिक, इस बार बीजेपी किसी भी नेता को निःशुल्क पास नहीं देना चाहती है. बता दें कि 2022 में निर्मला सीतारमण बेंगलुरु से राज्यसभा सांसद चुनी गईं, जबकि एस जयशंकर गुजरात से चुने गए.

यह भी पढ़ें: सपा से खफा, सीएम योगी से मुलाकात…सवर्ण विधायकों ने राज्यसभा चुनाव में क्यों छोड़ा अखिलेश का साथ?

JDS को पांच सीटों की पेशकश

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष बीवाई विजयेंद्र ने इस महीने की शुरुआत में घोषणा की थी कि वे JDS के साथ कर्नाटक की सभी 28 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. बताया जाता है कि भाजपा ने JDS को पांच सीटों की पेशकश की है. जबकि भाजपा को एकजुट मोर्चा बनाने की उम्मीद है, शोभा करंदलाजे के खिलाफ उनके उडुपी-चिकमगलूर संसदीय क्षेत्र में बदनामी अभियान का मुद्दा खबर बना रहा है. केंद्रीय राज्य मंत्री को ‘वापस जाओ’ कहने वाले पोस्टर पूरे चिक्कमगलूर जिले में देखे गए. मीडिया रिपोर्ट्स में शोभा के करीबी सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि उन्हें इसके पीछे चिक्कमगलूर के पूर्व बीजेपी विधायक सीटी रवि का हाथ होने का शक है.

2024 के लोकसभा चुनावों की तैयारी के लिए पांच राज्यों के भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने 24 फरवरी को नई दिल्ली में पार्टी मुख्यालय में बैठक की थी. बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और बीजेपी महासचिव बीएल संतोष ने की.

ज़रूर पढ़ें