Migrant Boat Sank: यमन के तट पर दर्दनाक हादसा, प्रवासियों से भरी नाव डूबी, 31 महिलाओं और 6 बच्चे समेत 49 की मौत

Migrant Boat Sank In Yemen: इस हादसे में 140 लोग लापता बताए जा रहे हैं. लापता लोगों के लिए खोज और बचाव अभियान जारी है, लेकिन गश्ती नावों की कमी के कारण खोज और बचाव अभियान में काफी दिक्कत सामने आ रही है.
Migrant, Boat Sank, Yemen

यमन के तट पर दर्दनाक हादसा, प्रवासियों से भरी नाव डूबी

Migrant Boat Sank In Yemen: यमन के तट पर हादसा हो गया. यमन के तट पर 200 से अधिक प्रवासियों को ले जा रही एक नाव पानी में डूब गई. इस दर्दनाक हादसे में कम से कम 49 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में अधिकतर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. वहीं इस हादसे में 140 लोग लापता बताए जा रहे हैं. लापता लोगों के लिए खोज और बचाव अभियान जारी है, लेकिन गश्ती नावों की कमी के कारण खोज और बचाव अभियान में काफी दिक्कत सामने आ रही है. अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन ने इस दर्दनाक हादसे की जानकारी दी है.

115 सोमाली और 145 इथियोपियाई नागरिक थे सवार

अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन(IOM) ने जानकारी देते हुए कहा कि सोमवार को दक्षिणी प्रांत शबवाह के पास 260 लोगों को ले जा रही एक नाव के पलट गई. इसमें कम से कम 49 प्रवासियों की मौत हो गई. वहीं 140 अन्य लापता हैं. अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन ने बताया कि हादसे में मरने वालों में 31 महिलाएं और 6 बच्चे शामिल हैं. साथ ही अंतरराष्ट्रीय प्रवासन संगठन ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि डूबने से पहले जहाज पर 115 सोमाली नागरिक और 145 इथियोपियाई नागरिक सवार थे. IOM ने कहा गश्ती नावों की कमी के कारण थोड़ी परेशानी आ रही है, लेकिन इसके बावजूद खोज और बचाव अभियान जारी है.

यह भी पढ़ें: Modi Ka Pariwar: ‘अपने सोशल मीडिया से हटा दें मोदी का परिवार ‘, PM ने समर्थकों से की अपील, बोले- हमारा बंधन मजबूत और अटूट

अबतक 1 हजार से ज्यादा प्रवासियों की हो चुकी है मौत

बता दें कि हाल में अफ्रीका के हॉर्न से यमन की ओर जाने वाले प्रवासियों की संख्या में वृद्धि हुई है. हर साल हर साल अफ्रीका के हॉर्न से हजारों प्रवासी संघर्ष, प्राकृतिक आपदाओं या खराब आर्थिक संभावनाओं से बचने के लिए तेल समृद्ध खाड़ी तक पहुंचने के लिए लाल सागर को पार करते हैं. IOM ने जानकारी दी है कि अकेले 2023 में यमन में 97 हजार से अधिक प्रवासी पहुंचे हैं. इससे पहले इसी साल अप्रैल में दो सप्ताह के भीतर जिबूती के तट पर दो नाव डूब गई थी. दोनों हादसों में कम से कम 62 लोग मारे गए थे. IOM ने मंगलवार को कहा कि उसने 2014 से 1 हजार 860 प्रवासियों की मृत्यु और लापता होने की घटनाएं दर्ज की हैं. इसमें डूबने से हुई 480 मौतें भी शामिल हैं.

ज़रूर पढ़ें