Pakistan: पाकिस्तान के जिहादी नेटवर्क में खलबली, एक-एक कर मारे जा रहे मोस्ट वांटेड, अब तक इतने आतंकी हुए अज्ञात हमलावरों के शिकार

Terrorists killed In Pakistan: पिछले कुछ वर्षों के दौरान पाकिस्तान के कई इलाकों में करीब 20 से अधिक आतंकी मारे गए हैं. गौरतलब है कि यह सभी भारत की वांटेड लिस्ट में शामिल थे.
Pakistan, Terrorists killed In Pakistan

पाकिस्तान में एक कर मारे जा रहे मोस्ट वांटेड

Terrorists killed In Pakistan: पाकिस्तानी जिहादी हलकों में इन दिनों खलबली मची हुई है. रविवार को पाकिस्तान के लाहौर में अंडरवर्ल्ड डॉन अमीर सरफराज की अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी. ऐसे में एक बार फिर से अज्ञात हमलावरों को लेकर आतंकी नेटवर्क में अटकलों का दौर शुरू हो गया है. बता दें कि यह पहला हमला नहीं है जब, जब अज्ञात हमलावर ने किसी आतंकी को गोली मारी हो. पिछले कुछ वर्षों के दौरान पाकिस्तान के कई इलाकों में करीब 20 से अधिक आतंकी मारे गए हैं. गौरतलब है कि यह सभी भारत की वांटेड लिस्ट में शामिल थे.

स्लीपर-सेल पर आरोप मढ़ रहा पाकिस्तान

दरअसल, मारे गए सभी दहशतगर्द लश्कर-ए-तैयबा(LeT), हिज्बुल मुजाहिदीन(HuM), जैश-ए-मुहम्मद (JeM) जैसे आतंकी संगठनों के जुड़े सक्रिय सदस्य थे. अज्ञात हमलावरों के डर से पाकिस्तान में छिपे प्रमुख आतंकी खौफ के साये में जी रहे हैं, वहीं जानकारी यह भी है कि कई आतंकी अंडरग्राउंड हो गए हैं. यह सभी हत्याएं लगभग एक ही पैटर्न पर हुई हैं. वहीं ब्रिटिश अखबार द गार्डियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी जांचकर्ताओं ने दावा किया है कि, यह हत्याएं भारतीय खुफिया स्लीपर-सेल की ओर से की गई हैं, जो ज्यादातर संयुक्त अरब अमीरात से संचालित होती हैं.

यह भी पढ़ें: Pakistan: सरबजीत की हत्या में शामिल टेररिस्ट को अज्ञात हमलावरों ने मारा, अब इतने आतंकी हो चुके हैं ‘UNKNOWN हमलावर’ का शिकार

आतंकियों की लिस्ट जिन्हें अज्ञात हमलावरों ने ढेर कर दिया

  1. आमिर सरफराज: हालिया मामला पाकिस्तान के लाहौर में आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा(LeT) के संस्थापक हाफिज सईद के करीबी आमिर सरफराज की मौत का है. 14 अप्रैल, 2024 को उसके घर दो अज्ञात हमलावर पहुंचे और उन्होंने उसे बाहर बुलाया और जैसे ही आमिर ने दरवाजा खोला, हमलवारों ने उसपर अंधाधुंध गोलीबारी कर दी.
  2. अदनान अहमद उर्फ हंजाला अदनान: 3 दिसंबर, 2023 को कराची में अज्ञात बंदूकधारियों ने हमला किया था. घायल अदनान ने 5 दिसबंर को दम तोड़ दिया. अदनान 2016 में पंपोर में हुए CRPF के काफिले पर हुए हमले का मास्टरमाइंड था.
  3. मौलाना शेर बहादुर: खैबर पख्तूनख्वा के पेशावर में 3 दिसंबर, 2023 को शेर बहादुर को गोली मारी गई. यह एक कट्टरपंथी उपदेशक और जैश-ए-मोहम्मद के जाना-माना समर्थक था.
  4. लखबीर सिंह रोडे: खूंखार आतंकी की 2 दिसंबर, 2023 को दिल का दौरा पड़ने से मौत हुई. वह पंजाब में ड्रग्स, हथियार, विस्फोटक और टिफिन बम की तस्करी जैसे मामलों में शामिल था.
  5. ख्वाजा शाहिद: ख्वाजा शाहिद को 6 नवंबर, 2023 को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) से किडनैप किया गया और अज्ञात बंदूकधारियों ने मार दिया. वह भारत में 2018 के सुंजवान हमले का मास्टरमाइंड बताया जाता था.
  6. अकरम गाजी: पिछले साल 10 नवंबर, 2023 को लश्कर-ए-तैयबा के एक अन्य शीर्ष कमांडर अकरम गाजी की पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा में हत्या कर दी गई. उसे मोटरसाइकिल सवार हमलावरों ने गोली मारी थी.
  7. मौलाना रहीम उल्लाह तारिक: 14 नवंबर, 2023 को जैश-ए-मुहम्मद(JeM) के चीफ मौलाना मसूद अजहर के करीबी सहयोगी माने जाने वाले मौलाना रहीम उल्लाह तारिक को मार दिया गया. कराची के ओरंगी शहर में उसे भी गोली मारी गई थी.
  8. शाहिद लतीफ: पाकिस्तान के सियालकोट में 11 अक्टूबर, 2023 को जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी लतीफ की अज्ञात बंदूकधारियों ने हत्या कर दी. यह 2016 के पठानकोट आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड बताया जाता था.
  9. जियाउर रहमान: पिछले साल 29 सितंबर, 2023 में लश्कर-ए-तैयबा(LeT) के गुर्गे जियाउर की कराची में मोटरसाइकिल सवार दो अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी.
  10. अबू कासिम कश्मीरी: जम्मू के रहने वाले रियाज उर्फ अबू कासिम को 8 सितंबर, 2023 को पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में एक मस्जिद के अंदर अज्ञात बंदूकधारियों ने हत्या कर दी. यह राजौरी जिले में 1 जनवरी को CRPF पर हुए हमले के पीछे मुख्य साजिशकर्ता था.
  11. सरदार हुसैन अरैन: 1 अगस्त, 2023 को कराची के नवाबशाह में अरैन की हत्या हो गई. वह लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी और हाफिज सईद का करीबी सहयोगी था.
  12. परमजीत सिंह पंजवड़: 06 मई 2023 को पाकिस्तान के लाहौर में गुमनाम अज्ञात बंदूकधारियों ने खालिस्तान कमांडो फोर्स के चीफ परमजीत सिंह पंजवड़ को गोली मार दी. वह लंबे वक्त से पाकिस्तान में छिपा था और युवाओं के लिए हथियारों की ट्रेनिंग की व्यवस् देख रहा था.
  13. सैयद नूर शालोबार: 4 मार्च, 2023 को शालोबार की पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा क्षेत्र में अज्ञात बंदूकधारियों ने हत्या कर दी थी. वह घाटी में आतंकी भर्ती के लिए कुख्यात और जम्मू-कश्मीर में आतंक फैलाने के लिए पाकिस्तानी सेना और ISI के साथ मिलकर काम करने का काम भी करता है.
  14. सैयद खालिद रजा: पाकिस्तान में कश्‍मीरी आतंकियों को ट्रेंड कराने वाले संगठन अल बद्र के पूर्व कमांडर सैयद खालिद रजा पर 26 फरवरी, 2023 को हमला किया गया. सैयद खालिद रजा को भी पाकिस्तान में कराची स्थित उसके घर के बाहर ही अज्ञात व्यक्ति ने गोली मारकर हत्या कर दी.
  15. एजाज अहमद अहंगर: आतंक की किताब कहे जाने वाले आतंकी एजाज अहमद अहंगर की 22 फरवरी, 2023 को अफगानिस्तान के काबुल में हत्या हो गई. अनजान हमलावरों ने उसकी हत्या की. बताया जा रहा था कि वह भारत में इस्लामिक स्टेट(IS) को शुरू करने की तैयारी में था और आतंकी संगठन अल कायदा के भी संपर्क में था.
  16. बशीर अहमद पीर: 20 फरवरी, 2023 को रावलपिंडी में अज्ञात हमलावरों ने बशीर अहमद पीर को गोली मार दी. वह प्रतिबंधित आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के शीर्ष कमांडर था.
  17. सैयद खालिद रजा: अज्ञात बंदूकधारियों ने बंदरगाह शहर कराची में खालिद की 27 फरवरी, 2023 को गोली मारकर हत्या कर दी.
  18. लाल मोहम्मद: साल 2022 में अज्ञात बंदूकधारियों ने जाली भारतीय मुद्रा के कारोबार में शामिल संदिग्ध ISI के सदस्य लाल मोहम्मद का पीछा किया और नेपाल के काठमांडू में उसे गोली मार दी गई.
  19. मिस्त्री जहूर इब्राहिम: मार्च 2022 में कंधार विमान के हाइजैकर मिस्त्री जहूर इब्राहिम उर्फ जमाली को पाकिस्तान के कराची शहर में अज्ञात हमलावरों ने गोली मार दी और उसकी मौत हो गई.

150 से ज्यादा आतंकी संगठन सक्रिय

बता दें कि पाकिस्तान को आतंकियों के लिए सबसे सुरक्षित देशों में से एक माना जाता है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद(UNSC) ने पिछले साल अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया था कि पाकिस्तान में मौजूद 150 से ज्यादा आतंकी संगठन और आतंकियों को ब्लैकलिस्ट कर रखा है. वहीं साउथ एशिया टेररिज्म पोर्टल(SATP) ने भी दावा किया है कि पूरे पाकिस्तान में कोई भी एक भी प्रांत ऐसा नहीं है, जहां कोई आतंकी या आतंकी संगठन न हो. बता दें कि पाकिस्तान में जिंदा बचे आतकियों मे हाफिज सईद, अब्दुल रहमान मक्की, जकी-उर रहमान लखवी, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहिम जैसों का नाम शामिल है.

ज़रूर पढ़ें