PM Modi Newsweek Interview: भारत-चीन सीमा विवाद, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा… जानिए पाकिस्तान पर क्या बोले पीएम मोदी

PM Modi Newsweek Interview: इंटरव्यू में पीएम मोदी ने देश के कई मुद्दों के साथ ही चीन-पाकिस्तान के साथ संबंधों पर भी खुलकर बात की है. इंदिरा गांधी के बाद नरेंद्र मोदी दूसरे भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जिन्हें न्यूजवीक ने अपने कवर पेज पर जगह दी है.
PM Modi Interview, PM Modi Newsweek Interview

भारत-चीन सीमा विवाद, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा... जानिए पाकिस्तान पर क्या बोले पीएम मोदी

PM Modi Newsweek Interview: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर सभी दलों का प्रचार अभियान जारी है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक अमेरिका के पत्रिका को इंटरव्यू दिया है. इस इंटरव्यू में उन्होंने साफ शब्दों में कहा है कि भगवान राम का नाम भारत की राष्ट्रीय चेतना पर अंकित है. इस दौरान उन्होंने कहा कि भगवान राम के पूरे जीवन ने भारत की सभ्यता में विचारों और मूल्यों की झलक तय की है. न्यूयॉर्क स्थित पत्रिका न्यूजवीक के साथ इंटरव्यू में पीएम मोदी ने देश के कई मुद्दों के साथ ही चीन-पाकिस्तान के साथ संबंधों पर भी खुलकर बात की है. बता दें कि इंदिरा गांधी के बाद नरेंद्र मोदी दूसरे भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जिन्हें न्यूजवीक ने अपने कवर पेज पर जगह दी है.

हम सभी के भीतर पूज्य स्थान रखते हैं राम- PM Modi

इंटरव्यू में पीएम मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन पर बात की. उन्होंने कहा, ‘भगवान राम के जीवन ने हमारी सभ्यता में विचारों और मूल्यों के लिए खाके की तरह है. राम का नाम देश के कोने-कोने में गूंजता है और इसलिए, 11 दिनों के विशेष अनुष्ठान के दौरान मैंने उन जगहों पर तीर्थयात्रा की जहां भगवान राम के पदचिह्न पड़े हैं. इस यात्रा के दौरान देश के कई कोनों तक गया और देखा कि राम हम सभी के भीतर पूज्य स्थान रखते हैं.

PM Modi बोले- राम की वापसी एकता का ऐतिहासिक क्षण

पीएम मोदी ने कहा कि अयोध्या राम मंदिर सदियों की दृढ़ता और बलिदान की अंतिम सीमा है. उन्होंने इंटरव्यू के दौरान कहा कि भगवान राम की अपने जन्मस्थान पर वापसी राष्ट्रीय एकता का एक ऐतिहासिक क्षण है. जब मुझे समारोह का हिस्सा बनने के लिए कहा गया तो मुझे पता था कि मैं भारत के 1.4 अरब लोगों का प्रतिनिधित्व करूंगा. देश के लोगों ने रामलला के घर वापसी का गवाह बनने के लिए सदियों से धैर्य से इंतजार किया है. उन्होंने आगे कहा कि शुभ आयोजन से पहले के 11 दिनों के दौरान मैं अपने साथ अनगिनत भक्तों की आकांक्षाओं को लेकर आया जो इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. प्राण प्रतिष्ठा ने देश को दूसरी दिवाली की तरह उत्सव में मनाने का मौका दिया और हर घर रोशनी से जगमगा उठा. मैं इसे एक दिव्य आशीर्वाद की तरह देखता हूं.

यह भी पढ़ें: Indian Gamers: भारत के टॉप गेमर्स से मिले PM Modi, कई खेलों में खुद भी आजमाया हाथ, गेमिंग उद्योग से जुड़े मुद्दों पर की बात

पाकिस्तान और चीन पर PM Modi की टिप्पणी

चीन के मुद्दे पर पीएम मोदी ने कहा कि भारत और चीन के बीच शांतिपूर्ण रिश्ते पूरी दुनिया के लिए अहम है. इस दौरान उन्होंने यह भी कहा कि सीमा की स्थिति का समाधान होना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि मेरा मानना ​​है कि हमें सीमाओं पर लंबे समय से चली आ रही स्थिति को तुरंत संबोधित करने की जरूरत है, जिससे हमारी द्विपक्षीय बातचीत को सामन्य बनाया जा सके. वहीं पाकिस्तान पर बात करते हुए पीएम ने कहा कि पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री को पदभार संभालने पर उन्होंने बधाई दी है. उन्होंने कहा कि भारत ने हमेशा आतंक और हिंसा से मुक्त माहौल में शांति, सुरक्षा और समृद्धि को आगे बढ़ाने की वकालत करता है. हालांकि, इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान की गिरफ्तारी पर टिप्पणी करने से परहेज करते हुए उन्होंने कहा कि वह उनके आंतरिक मामलों पर टिप्पणी नहीं करेंगे.

ज़रूर पढ़ें