‘मैं नरेंद्र दामोदर दास मोदी…’, तीसरी बार प्रधानमंत्री बनकर Modi ने दोहराया इतिहास, पूर्व PM जवाहरलाल नेहरू की बराबरी

PM Modi Oath Ceremony: देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने साल 1952, 1957 और 1962 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल कर लगातार तीन बार प्रधानमंत्री नियुक्त हुए थे.
Oath Ceremony, PM Modi

नरेंद्र मोदी ने तीसरी बार प्रधानमंत्री बनकर रचा इतिहास

PM Modi Oath Ceremony: देश में तीसरी बार नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. रविवार, 9 जून की शाम 7.15 बजे शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया. देश में नरेंद्र मोदी जवाहर लाल नेहरू के बाद दूसरे ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने लगातार तीसरी बार लगातार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. इससे पहले सिर्फ पंडित जवाहर लाल नेहरू लगातार तीन बार बतौर प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री देश की कमान संभालने में सफल रहे हैं.

9 जून को ही लाल बहादुर शास्त्री ने भी ली थी शपथ

दरअसल, देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने साल 1952, 1957 और 1962 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल कर लगातार तीन बार प्रधानमंत्री नियुक्त हुए थे. इसके लगभग 6 दशक के बाद एक बार फिर से नरेंद्र मोदी ने इस कारनामे को कर दिखाया है. इसी के साथ वह ऐसा करने वाले पहले गैर कांग्रेसी नेता भी हैं. गौरतलब है कि, 9 जून को ही देश के दूसरे प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के निधन के बाद दूसरे प्रधानमंत्री के रूप में लाल बहादुर शास्त्री ने 9 जून 1964 को PM पद की शपथ ली. हालांकि, लाल बहादुर शास्त्री का कार्यकाल ज्यादा लंबा नहीं रहा, और वह महज 581 दिन ही पद पर काबिज रह सके.

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी आज तीसरी बार लेंगे PM पद की शपथ, इस तारीख से क्या है लाल बहादुर शास्त्री का कनेक्शन

बांग्लादेश समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष हुए शामिल

रविवार की शाम को राष्ट्रपति भवन में शपथ ग्रहण का आयोजन किया गया. इस शपथ ग्रहण समारोह में 60 से ज्यादा मंत्रियों में भी शपथ ली. इस समारोह में भारत की पड़ोसी प्रथम नीति के तहत पड़ोसी देशों बांग्लादेश, भूटान, श्रीलंका, सेशेल्स, नेपाल और नेपाल के के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हुए. बता दें कि, लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों में कोई भी पार्टी अकेले दम पर बहुमत का आंकड़ा हासिल करने से चूक गई. हालांकि, NDA को बहुमत मिल गया. ऐसे में नीतीश कुमार की अगुवाई वाली JDU-U 12 सीटों और चंद्रबाबू नायडू के अगुवाई वाली तेलुगू देशम पार्टी 16 सीटों के साथ BJP के लिए संजीवनी बनी और सरकार बनाने में काफी सहयोग दिया.

ज़रूर पढ़ें