Rajasthan News: ‘कोई मुंह ढककर तो कोई…’, स्कूलों के ड्रेस कोड पर शिक्षा मंत्री सख्त, बोले- सरकार को आता है आदेश का पालन कराना

Rajasthan News: शिक्षा मंत्री ने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं, इसलिए प्रदेश के शिक्षा विभाग में तबादले अभी नहीं होंगे.

Rajasthan News

राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर

Rajasthan News: राजस्थान में 29 फरवरी से 12वीं और 7 मार्च से 10वीं के बोर्ड की परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं. इसे लेकर शिक्षा विभाग बेहद मुस्तैद नजर आ रहा है. वहीं राजस्थान सरकार के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने प्रदेश के स्कूलों में ड्रेस कोड को सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए हैं.

‘सरकार को आदेश का पालन करवाना भी आता है’

शुक्रवार, 9 फरवरी को राजस्थान के कोटा में जिला परिषद की एक बैठक हुई. इस बैठक मे राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर भी पहुंचे. बैठक के बाद के बाद शिक्षा मंत्री दिलावर ने कहा कि राज्य के स्कूलों में जो ड्रेस कोड निश्चित किया गया है, छात्रों को उसे ही पहन कर आना है. सख्त अंदाज में शिक्षा मंत्री ने कहा कि जो इन आदेशों को नहीं मानेगा, तो सरकार को आदेश का पालन करवाना भी आता है. उन्होंने आगे कहा कि स्कूलों से शिकायतें आ रही हैं कि कोई मुंह ढककर तो कोई सिर पर घूंघट लेकर जा रहा है. ऐसे में तो कोई कल को कोई हनुमानजी बनकर चले आएंगे तब.

लोकसभा चुनाव के होंगे शिक्षा विभाग में तबादले

शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने प्रदेश के स्कूलों में लागू ड्रेस कोड पर सख्त एक्शन लेने की बात करते हुए कहा कि इसे लेकर पहले से ही स्थाई आर्डर लागू हैं, पहले की सरकारों में भी यह लागू थे और अब भी वही हैं. स्कूलों में जो ड्रेस कोड लागू है, उसे ही पहन कर जाना है. उन्होंने आगे कहा कि लागू ड्रेस के अलावा अतिरिक्त दूसरा ड्रेस पहन कर आना अनुसार अनुशासनहीनता है. वहीं उन्होंने कहा कि बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने वाली हैं, इसलिए प्रदेश के शिक्षा विभाग में तबादले अभी नहीं होंगे. लोकसभा चुनाव के बाद तबादलों की प्रक्रिया शुरू होगी.

यह भी पढ़ें: “ये पांच साल देश में रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म के थे”, लोकसभा में बोले PM Modi

बोर्ड परीक्षा के लिए तैयारियां तेज

जानकारी के लिए बता दें कि राजस्थान में 12वीं बोर्ड की परीक्षा 29 फरवरी से शुरू होगी. यह परीक्षा 4 अप्रैल तक चलेगी. वहीं कक्षा 10 के लिए बोर्ड की परीक्षाएं 7 मार्च से शुरू होने वाले हैं. 10वीं की बोर्ड परीक्षा 30 मार्च आयोजित होने वाली हैं. दोनों कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षाएं सुबह 8:30 बजे से 11:45 बजे तक आयोजित की जाएंगी. इसके लिए प्रशासन की ओर से तैयारियां पूरी की जा रही है.

ज़रूर पढ़ें