Rajya Sabha Election 2024: महाराष्ट्र में BJP के फैसले से हो सकता है कांग्रेस का ‘खेल’, दोहराया जाएगा 2022 वाला गेम?

Rajya Sabha Election 2024: सूत्रों की माने तो बीजेपी छठवीं सीट के लिए भी अपने चौथे उम्मीदवार का ऐलान कर सकती है.
Maharashtra Congress

महाराष्ट्र कांग्रेस की बढ़ी मुश्किलें

Rajya Sabha Election 2024: देश में 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव होने वाला है. इसके लिए गुरुवार से ही नामांकन शुरू हो चुका है. आगामी 15 फरवरी तक नामांकन होगा. 15 राज्यों की 56 सीटों में महाराष्ट्र की छह सीटों पर चुनाव होने वाले हैं. इस चुनाव में सत्तारूढ बीजेपी, शिवसेना और एनसीपी को पांच सीटों पर जीत की उम्मीद है. इसमें तीन सीटों पर बीजेपी के जीत की संभावना है. हालांकि इसके अलावा सहयोगी शिवसेना और एनसीपी को भी एक-एक सीट पर जीत मिल सकती है.

लेकिन अब इन सबके बीच छठवीं सीटे के लिए भी बीजेपी जोड़ तोड़ में जुट गई है. सूत्रों की माने तो बीजेपी छठवीं सीट के लिए भी अपने चौथे उम्मीदवार का ऐलान कर सकती है. बीजेपी अगर चौथा उम्मीदवार खड़ा करती है तो कांग्रेस में टूट होने की पूरी संभावना है. सूत्रों के अनुसार मुंबई में कांग्रेस का एक और विधायक पार्टी से इस्तीफा दे सकता है. इसके अलावा अगर बीजेपी चौथा उम्मीदवार खड़ा करती है तो कांग्रेस विधायकों में फूट या क्रास वोटिंग होने की संभावना है.

कमजोर होगा कांग्रेस को मनोबल

बीजेपी के ओर कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्षी के मनोबल को कमजोर करने के लिए महाराष्ट्र में ऐसा होने की संभावना है. मिलिंद देवड़ा और बाबा सिद्दीकी जैसे नेता पहले ही पार्टी छोड़ चुके हैं. बाबा सिद्दीकी अभी मुंबई के बांद्रा पश्चिम सीट से विधायक हैं. अब उनके एनसीपी में शामिल होने की अटकलें हैं. जबकि मिलिंद देवड़ा पहले ही एकनाथ शिंदे वाले गुट में शामिल हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें: Bharat Ratna: चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न देने के फैसले पर सोनिया गांधी बोलीं- ‘इसका स्वागत करती हूं’

एक मीडिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा जा रहा है कि कांग्रेस के एक नेता की माने तो एक दर्जन से अधिक विधायक पार्टी से आलाकमान से नाराज हैं और इन सभी विधायकों पर बीजेपी की नजर है. बता दें कि इससे पहले 2022 में बीजेपी ने तीन राज्यसभा प्रत्याशी खड़े कर दिए थे, जबकि दो सांसद चुनने के लिए ही उसके पास विधायक थे. इसके कुछ दिन बाद एमएलसी चुनाव में भी क्रास वोटिंग हुई थी.

ज़रूर पढ़ें