Bharat Ratna: चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न देने के फैसले पर सोनिया गांधी बोलीं- ‘इसका स्वागत करती हूं’

Bharat Ratna: केंद्र सरकार ने इस बार पांच हस्तियों को भारत रत्न देने का ऐलान कर दिया है.

Sonia Gandhi

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (फोटो- सोशल मीडिया)

Bharat Ratna: केंद्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह और नरसिम्हा राव को भारत रत्न देने का ऐलान किया है. दोनों पूर्व प्रधानमंत्रियों के अलावा कृषि वैज्ञानिक डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. इस फैसले के बाद कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी की प्रतिक्रिया आई है.

पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह,पीवी नरसिम्हा राव गारू और डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने पर कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा, ‘मैं इसका स्वागत करती हूं.”

वहीं बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने इस फैसले पर लिखा, ” पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किए जाने के निर्णय हेतु मैं भारत सरकार का हृदय से अभिनंदन करता हूँ.”

करोड़ों किसानों का सम्मान

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, “पूर्व प्रधानमंत्री और किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित करना एक अभिनंदनीय घोषणा है. ये देश के करोड़ों किसानों का सम्मान है. यूपी के लिए ये और अभिनंदनीय है क्योंकि चौधरी चरण सिंह साहब उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में अतुलनीय सेवा की. चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव गारू और डॉ. एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित करना एक अभिनंदनीय फैसला है.”

ये भी पढ़ें: पूर्व पीएम चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न देने के ऐलान पर Jayant Singh ने जताई खुशी, बोले- दिल जीत लिया

हालांकि बसपा प्रमुख मायावती ने कांशीराम के लिए भारत रत्न की मांग करते हुए ट्वीट किया, “हम हाल ही में भारत रत्न दिए जाने का स्वागत करते हैं, लेकिन इस संबंध में दलित शख्सियतों की उपेक्षा सही नहीं है.”

RLD प्रमुख जयंत चौधरी ने कहा, “ये बहुत बड़ा दिन है. मेरे लिए भावुक और यादगार पल है. मैं राष्ट्रपति, भारत सरकार और विशेषकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं. इससे बहुत बड़ा संदेश पूरे देश में गया है. देश की भावनाएं सरकार के इस फैसले से जुड़ी हैं. मोदी जी ने साबित किया है कि वे देश की मूलभावना को समझते हैं. जो आजतक पूर्व की सरकार नहीं कर पाई वे फैसला नरेंद्र मोदी ने लिया है.”

ज़रूर पढ़ें