Rajya Sabha Election: राज्यसभा के रण में सपा के बागियों ने बढ़ाई मुश्किलें, हिमाचल-कर्नाटक में भी क्रॉस वोटिंग की आशंका

Rajya Sabha Election: राज्यसभा चुनाव में मंगलवार को तीन राज्यों की 15 सीटों के लिए सुबह करीब नौ बजे से वोटिंग शुरू होगी.
Akhilesh Yadav

सपा प्रमुख अखिलेश यादव (फोटो- सोशल मीडिया)

Rajya Sabha Election: राज्यसभा चुनाव के लिए तीन राज्यों की 15 सीटों पर मंगलवार को वोटिंग होगी. इस वोटिंग से पहले यूपी, हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में क्रॉस वोटिंग की संभावना बढ़ गई है. अब तीनों ही राज्यों में चुनाव रोचक मोड पर पहुंच चुका है. खास तौर पर अखिलेश यादव की डिनर पार्टी से समाजवादी पार्टी के 8 विधायकों ने दूरी बनाकर बगावत के संकेत दे दिए हैं.

उत्तर प्रदेश के अलावा कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में वोटिंग होने वाली है. उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की 10 सीटों, हिमाचल प्रदेश में एक सीट और कर्नाटक में चार सीटों के लिए वोटिंग होगी. उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह, अरमपाल मौर्य, तेजपाल सिंह, नवीन जैन, साधना सिंह, संगीता बलवंत और संजय सेठ को अपना प्रत्याशी बनाया है. इसके अलावा सपा ने जया बच्चन, रामजी लाल सुमन और आलोक रंजन को अपना प्रत्याशी बनाया है.

कौन-कौन है उम्मीदवार

वहीं कर्नाटक में चार सीटों पर वोटिंग होगी. यहां कांग्रेस की ओर से अजय माकन, सैयद नासीर हुसैन और जीसी चंद्रशेखर उम्मीदवार हैं. जबकि बीजेपी से नारायण सा भांडगे और जेडीएस से कुपेंद्र रेड्डी प्रत्याशी हैं. जबकि हिमाचल प्रदेश में एक सीट के लिए दो प्रत्याशी मैदान में हैं. कांग्रेस ने वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी को अपना उम्मीदवार बनाया है तो वहीं बीजेपी ने हर्ष महाजन को अपना प्रत्याशी बनाया है.

ये भी पढ़ें: Paytm Payments Bank के चेयरमैन पद से विजय शेखर शर्मा का इस्तीफा, RBI के एक्शन के बीच उठाया कदम

यानी देखा जाए तो उत्तर प्रदेश में 10 सीटों के लिए 11 उम्मीदवार, कर्नाटक में चार सीटें के लिए पांच उम्मीदवार और हिमाचल प्रदेश में एक सीट के लिए दो उम्मीदवार मैदान में हैं. हालांकि कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश में संख्या बल के अनुसार कांग्रेस की जीत तय मानी जा रही है. जबकि यूपी में सपा के बागी विधायकों ने पार्टी के लिए मुश्किलें बढ़ा दी हैं.

बता दें कि राज्यसभा चुनाव के लिए सुबह 9 बजे से वोटिंग होगी. देश के 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों के लिए बीते दिनों चुनाव के ऐलान किया गया था. जिसमें 12 राज्यों के 41 उम्मीदवार पहले ही निर्विरोध चुने जा चुके हैं.

ज़रूर पढ़ें