Rajya Sabha Election: चुनाव में जीत से BJP के मिशन को मिलेगी धार, अब राज्यसभा में बहुमत के करीब NDA

Rajya Sabha Election: बीजेपी के बाद राज्यसभा में सबसे बड़ी कांग्रेस हैं. कांग्रेस के उच्च सदन में 29 सदस्य हैं.
PM Narendra Modi

पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अन्य

Rajya Sabha Election: देश के 15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों पर चुनाव संपन्न हो गए हैं. चुनाव में जीते सदस्य उन सांसदों की जगह लेंगे जिनका कार्यकाल अप्रैल में खत्म हो रहा है. इस चुनाव में बीजेपी के कुल 30 उम्मीदवार जीते हैं. पार्टी के कुल 20 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए थे और 10 उम्मीदवार मंगलवार को वोटिंग के आधार पर जीते हैं. इस जीत के बाद अब राज्यसभा में बीजेपी सांसदों की कुल संख्या 97 हो गई है.

अब 56 सीटों पर राज्यसभा चुनाव खत्म होने के बाद बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए के सदस्यों की कुल संख्या 117 हो गई है. एनडीए उच्च सदन में बहुमत से अब केवल चार सीट दूर है. अभी उच्च सदन में कुल 240 सदस्य हैं और इसमें बहुमत के लिए 121 सदस्य होना अनिवार्य है. अब नए चुने गए सदस्यों का शपथ ग्रहण होने के बाद बीजेपी उच्च सदन में सबसे बड़ी पार्टी होगी. इन सदस्यों को जोड़कर बीजेपी के राज्यसभा में कुल 97 सदस्य हो जाएंगे.

राज्यसभा में दूसरी बड़ी पार्टी है कांग्रेस

बीजेपी के बाद राज्यसभा में सबसे ज्यादा 29 सांसद कांग्रेस पार्टी के हैं. हालांकि जिन सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है उनमें केवल 28 सांसद ही बीजेपी के हैं. लेकिन उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में बीजेपी को क्रॉस वोटिंग के जरिए मिले वोट से दो और उम्मीदवार जीते हैं. यानी इस चुनाव के बाद अब 56 में कुल 30 उम्मीदवार बीजेपी के राज्यसभा जाएंगे. हालांकि अभी उच्च सदन में केवल 240 सदस्य हैं जबकि पांच सीटें खाली हैं.

ये भी पढ़ें: “योद्धा हूं, लड़ता रहूंगा…”, हिमाचल के CM Sukhu ने इस्तीफे की खबर को बताया अफवाह

खाली सीटों में चार जम्मू कश्मीर और एक मनोनित श्रेणी की सीट खाली है. गौरतलब है कि इस बार के चुनाव में 56 में से 41 उम्मीदवार निर्विरोध चुनाव जीते हैं. जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक में 15 सीटों के लिए चुनाव संपन्न होने के बाद 15 उम्मीदवार चुनाव जीते हैं. बता दें कि इस बार सबसे ज्यादा यूपी से 10 सीट खाली हुई है. जबकि महाराष्ट्र और बिहार से 6-6 सीट के अलावा मध्य प्रदेश और पश्चिम बंगाल से 5-5 सीट खाली हुई है.

ज़रूर पढ़ें