24 जून से संसद का विशेष सत्र, स्पीकर के नाम का प्रस्ताव रखेंगे PM मोदी, 27 को होगा राष्ट्रपति का अभिभाषण

Lok Sabha Speaker Election: सूत्रों की माने तो 24 जून से संसद का विशेष सत्र बुलाया जाएगा. आठ दिवसीय इस विशेष सत्र में 24 और 25 जून को नए सांसदों का शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है, जबकि 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव हो सकता है.
PM Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए को मिली जीत के बाद नरेंद्र मोदी तीसरी बार पीएम पद की शपथ ले चुके हैं. सरकार बनने के बाद अब लोकसभा स्पीकर पद को लेकर राजनीतिक दलों में उथल-पुथल मचा हुआ है. सूत्रों की माने तो 24 जून से संसद का विशेष सत्र बुलाया जाएगा. आठ दिवसीय इस विशेष सत्र में 24 और 25 जून को नए सांसदों का शपथ ग्रहण समारोह हो सकता है, जबकि 26 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक पीएम नरेंद्र मोदी इस दिन लोकसभा स्पीकर के एनडीए के उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखेंगे. पीएम मोदी स्पीकर के चुनाव के बाद अपने मंत्री परिषद को पेश करेंगे.

जानकारी के मुताबिक, 27 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण होगा. इस दौरान राष्ट्रपति मुर्मू लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगीं. दरअसल, 18वीं लोकसभा के पहला सत्र में नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे. इसके बाद राष्ट्रपति मुर्मू संसद को दोनों सदनों के संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए अगले पांच वर्षों के लिए नई सरकार के रोडमैप की रूपरेखा पेश करेंगी.

ये भी पढ़ें- Rahul Gandhi: रायबरेली से सांसद बने रहेंगे राहुल गांधी, वायनाड सीट से प्रियंका गांधी की होगी चुनावी राजनीति में एंट्री

लोकसभा में 10 साल बाद नेता प्रतिपक्ष

लोकसभा चुनाव 2024 में ‘इंडिया’ ब्लॉक (विपक्ष) की सीटें बढ़ने के साथ ही 10 साल बाद निचले सदन को विपक्ष का नेता भी मिलेगा. साथ ही विपक्ष उपाध्यक्ष पद के चुनाव की भी उम्मीद कर रहा है. दरअसल, पिछले पांच साल से उपाध्यक्ष का पद खाली है. 17वीं लोकसभा में पांच साल तक उपाध्यक्ष का पद रिक्त रहा. साथ ही यह दूसरी बार था जब सदन में कोई नेता प्रतिपक्ष नहीं था. आमतौर पर उपाध्यक्ष का पद विपक्ष को दिया जाता है. विपक्ष के एक नेता का कहना है कि वे इसके लिए सदन में दबाव बनाएंगे कि इस बार उपाध्यक्ष का पद खाली न छोड़ा जाए.

बीजेपी के पास रहेगा स्पीकर का पद

बीते दिन रविवार को संसद सत्र को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के घर एक बड़ी बैठक हुई. जिसमें बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव, किरण रिजिजू, जेडीयू नेता ललन सिंह, चिराग पासवान शामिल हुए थे. इस बैठक में 18वीं लोकसभा के पहले संसदीय सत्र और स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर एनडीए उम्मीदवार के लिए चर्चा की थी. इस बैठक में 18वीं लोकसभा के पहले संसदीय सत्र और स्पीकर और डिप्टी स्पीकर के पद को लेकर एनडीए उम्मीदवार के लिए चर्चा की थी.

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी लोकसभा स्पीकर का पद अपने पास रखेगी और डिप्टी स्पीकर का पद एनडीए की सहयोगी दल को देगी. पार्टी आलाकमान ने एनडीए के सहयोगियों और विपक्षी दलों से बातचीत कर आम राय बनाने की जिम्मेदारी पार्टी के वरिष्ठ नेता और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को दी गई है.

ज़रूर पढ़ें