UPSC Exam Postponed: लोकसभा चुनाव के ऐलान के बाद बदली यूपीएससी प्रीलिम्स की तारीख, अब 26 मई की जगह इस दिन होगी परीक्षा

UPSC Exam 2024 Postponed: सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन के लिए 1506 और इंडियन फॉरेन ऑफिसर्स सर्विस के लिए 150 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है.

UPSC Exam Postponed

लोकसभा चुनाव के लिए बदली यूपीएससी प्रीलिम्स की तारीख

UPSC Civil Services Prelims Exam 2024 Postponed: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन(UPSC) ने सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन(CSE) 2024 की ने परीक्षा की तारीखों में बदलाव कर दिया है. पहले यह एग्जाम 26 मई 2024 को आयोजित होने वाला था. अब लोकसभा चुनाव के मद्देनजर इसे 16 जून को आयोजित किया जाएगा. बता दें कि निर्वाचन आयोग ने देश में लोक चुनावों की घोषणा कर दी है. देश में अप्रैल से जून तक देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव होंगे. ऐसे में कमीशन की ओर से परीक्षा को टालने का फैसला किया गया है.

तीन स्टेज में होती हैं परीक्षाएं

बताते चलें कि यूपीएससी ने इस साल सिविल सर्विसेज एग्जामिनेशन के लिए 1506 और इंडियन फॉरेन ऑफिसर्स सर्विस के लिए 150 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया था. मालूम हो कि यूपीएससी तीन स्टेज में परीक्षाएं आयोजित करता है. इसमें प्रीलिम्स, मेन्स और पर्सनैलिटी टेस्ट शामिल होता है.

14 फरवरी को जारी हुआ था नोटिफिकेशन

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन ने सिविल सर्विसेज एग्जाम की प्रिलिम्स परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन बीते 14 फरवरी को जारी किया था. नोटिस में आयोग की ओर से एग्जाम की डेट 26 मई निर्धारित की गई थी. ऐसे में अब यूपीएससी ने चुनाव को देखते हुए तारीखों में बदलाव कर दिया है. अब यह परीक्षा 16 जून को आयोजित करवाई जाएगी. आवेदकों को एग्जाम के एडमिट कार्ड और जरूरी रूल्स रेगुलेशन को लेकर जानकारी समय से दे दी जाएगी.

यह भी पढ़ें: Delhi Liquor Scam: ED के 9 समन के खिलाफ दिल्ली HC पहुंचे अरविंद केजरीवाल, जांच एजेंसी के सामने अब तक नहीं हुए हैं पेश

हर साल आयोजित होती है परीक्षा

बताते चलें कि देश में यूपीएससी परीक्षा का आयोजन हर साल किया जाता है. इस एग्जाम बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं. यह परीक्षा सिविल सेवाओं में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. इस परीक्षा के जरिए भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में अलग-अलग पदों पर अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है. यह परीक्षा दुनिया की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है. वहीं ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवार कमीशन की आधिकारिक वेबसाइट की मदद ले सकते हैं.

ज़रूर पढ़ें