इजराइल का ईरान पर अटैक, मिसाइल फैक्ट्री और सैन्य ठिकानों को बनाया निशाना, ईराक-सीरिया में भी किया हमला

Israeli Attack on Iran: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजराइल ने ईरान की राजधानी तेहरान और करज में हमला किया है। फॉक्स न्यूज ने बताया कि इजराइल ने ईरान पर हवाई हमले करने से कुछ समय पहले ही व्हाइट हाउस को इसकी सूचना दे दी थी।
Israeli attack on Iran

ईरान पर हमला करने के लिए इजरायली सेना ने 100 से अधिक लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया है.

Israeli Attack on Iran: ईरान को लेकर नेतन्याहू आक्रामक रूप थमने का नाम नहीं ले रहा है. शनिवार सुबह इजराइल ने एक बार फिर ईरान पर हमला किया है. अहले सुबह हुए इस हवाई हमले के दौरान इजराइल ने हवाई हमले किए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इजराइल ने ईरान की राजधानी तेहरान और करज में हमला किया है। फॉक्स न्यूज ने बताया कि इजराइल ने ईरान पर हवाई हमले करने से कुछ समय पहले ही व्हाइट हाउस को इसकी सूचना दे दी थी। इजरायली सेना ने इस हमले की पुष्टि करते हुए बताया कि ईरान के सैन्य ठिकानों समेत तेहरान और आसपास के शहरों पर बमबारी की गई है. वहीं, इजरायल की लोकल मीडिया के अनुसार ईरान पर हमला करने के लिए इजरायली सेना ने 100 से अधिक लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया है.

 

3 घंटे में 20 ठिकाने ढेर

ईरानी मीडिया के मुताबिक इजराइल का हमला अभी भी जारी है. इजराइल ने सीरिया पर भी हवाई हमले किए हैं. हमले के बाद इजराइल, ईरान और इराक ने अपने एयरस्पेस बंद कर दिए हैं. 1 अक्टूबर को हुए ईरानी हमले का इजराइल ने जवाब में 25 दिन बाद पलटवार किया है. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक इजराइल ने 3 घंटे में ईरान के 20 ठिकाने पर हमले किए. हमला 2 बजकर 15 मिनट (इजराइल के समय के मुताबिक) पर शुरू हुआ. हमले 5 बजे तक जारी रहे. इसमें मिसाइल फैक्ट्री और सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया.

ऑपरेशन को ‘पछतावे के दिन’

इजराइल डिफेंस फोर्स ने ढाई बजे (इजराइल के समय के मुताबिक) ईरान पर हमले की जानकारी दी थी. IDF के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा कि इजराइल 1 अक्टूबर को हुए हमले के जवाब में ईरान पर हमला कर रहा है. हगारी ने कहा कि ईरान और मिडिल ईस्ट में उसके सहयोगी 7 अक्टूबर 2023 से 7 मोर्चों पर इजराइल पर हमला कर रहे हैं. ऐसे में इजराइल को भी जवाब देने का अधिकार है. हम इजराइल और हमारे लोगों की रक्षा के लिए जो भी जरूरी होगा वह करेंगे। उन्होंने इस ऑपरेशन को ‘पछतावे के दिन’ नाम दिया है.

IDF ने इस ऑपरेशन को लेकर जानकाररी देते हुए कहा कि फाइटर जेट और स्पाई जेट की मदद से 1,600 किमी दूर हमला किया गया. ये हमले कई चरणों में हुए. हमले के बाद उनके सभी विमान सुरक्षित वापस लौट आए हैं. IDF ने आगे जानकारी देते हुए कहा, ये हमले ईरान के सैन्य ठिकाने, एयर डिफेंस साइट और बैलिस्टिक मिसाइल ठिकानों पर किए गए हैं. 1 अक्टूबर और 14 अप्रैल को इजराइल पर हमले के लिए इन्हीं जगहों का इस्तेमाल किया गया था.

यह भी पढ़ें: Delhi: पदयात्रा के दौरान अरविंद केजरीवाल पर हमले की कोशिश, AAP का बीजेपी पर बड़ा आरोप

व्हाइट हाउस रख रहा नजर

इजरायल ने ईरान पर हमला करने से पहले अमेरिका को इसकी जानकारी दी थी. इसके बाद व्हाइट हाउस के अधिकारी का कहना है कि राष्ट्रपति बाइडेन को जानकारी दे दी गई है और वह इजरायल के जवाबी हमले पर करीब से नजर रख रहे हैं. उनका देश, ईरान के खिलाफ इजराइली हमले में शामिल नहीं है. व्हाइट हाउस नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के प्रवक्ता ने कहा कि इजराइल, आत्मरक्षा के जवाब में हमले कर रहा है.

बता दें राष्ट्रपति बाइडेन इस वक्त डेलावेयर में हैं. उनके सलाहकार ईरान-इजराइल संघर्ष को लेकर अभी बैठक नहीं कर रहे हैं.

ईरान की चेतावनी

बता दें कि, 1 अक्टूबर को ईरान ने हमले के बाद इजराइल को पलटवार न करने की चेतावनी दी थी. उसने कहा था कि अगर इजराइल पलटवार करता है तो वे इसका जवाब देंगे। हालांकि इजराइल ने काफी छोटे स्तर पर हमला किया है. NYT की रिपोर्ट के मुताबिक इजराइल के हमले के बाद ईरान के पलटवार की उम्मीदें काफी कम हैं।

 

ज़रूर पढ़ें