Jharkhand News: चंपई सोरेन बने झारखंड के मुख्यमंत्री, कई नेताओं ने ली मंत्री पद की शपथ, सियासी संकट टला

Jharkhand News: चंपई सोरेन ने झारखंड के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली है. कई और मंत्रियों ने भी उनके साथ शपथ ली है.
Champai Soren

मुख्पमंत्री चंपई सोरेन

Jharkhand News: JMM उपाध्यक्ष चंपई सोरेन ने रांची के राजभवन में झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. उन्हें राजभवन में राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने चंपई सोरेन को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाई है. इससे पहले राज्यपाल ने गुरुवार की रात को चंपई सोरेन को मनोनीत मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया था. तब उन्हें शपथ लेने के लिए आमंत्रित किया गया था. चंपई सोरेन के साथ कई नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली है.

झारंखड में अब सियासी संकट टल गया है. बीते कई दिनों से हेमंत सोरेन को लेकर सियासी अटकलें चल रही थी. उनकी गिरफ्तार के बाद चंपई सोरेन का मुख्यमंत्री बनना तय था. लेकिन अब तस्वीर साफ हो गई है और चंपई सोरेन ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है. मुख्यमंत्री के अलावा RJD के सत्यानंद भोक्ता, कांग्रेस के आलमगीर आलम और RJD के सत्यानंद भोक्ता ने रांची के राजभवन में झारखंड कैबिनेट में मंत्री पद की शपथ ली है.

10 दिनों के अंदर फ्लोर टेस्ट

अब शपथ ग्रहण समारोह के बाद इस नई सरकार के सामने बहुमत साबित करने की चुनौती होगी. उन्हें अगले 10 दिनों के अंदर फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित करना होगा. हालांकि सूत्रों की माने तो चंपई सोरेन को करीब 43 विधायकों का समर्थन प्राप्त है. जबकि झारखंड में कुल 82 विधानसभा सीटें हैं.

ये भी पढ़ें: Delhi News: AAP नेताओं का दावा- ‘हाउस अरेस्ट किया, चोरी पकड़ी गई’, चंडीगढ़ मेयर चुनाव पर दिल्ली में बवाल

दूसरी ओर झारखंड मुद्दे पर INDIA गठबंधन के सांसदों द्वारा लोकसभा से वॉक आउट किया गया है. कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने कहा, “आज सदन के प्रारंभ में ही INDIA गठबंधन के विभिन्न साथियों ने सदन और अध्यक्ष का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश की. झारखंड में चुनी हुई सरकार को गिराया जा रहा है. लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों को जेल भेजा जा रहा है. ये हमारी लोकतंत्र की परंपरा पर भाजपा का एक और प्रहार है.”

जबकि बीजेपी सांसद निशिकांत दूबे ने कहा, “ये सभी (विपक्ष) उसी मानसिकता के रहे हैं. इन्होंने बहुत दबाव की राजनीति की है. क्या हमने हेमंत सोरेन के पास पैसा रखा? अब उनका(हेमंत सोरेन) पाप का घड़ा फूट गया है और INDIA गठबंधन के पास कोई दूसरा विकल्प नहीं बचा है.”

ज़रूर पढ़ें