Lok Sabha Election: CEC राजीव कुमार ने निर्वाचन पदाधिकारियों को दी सलाह, मतगणना की व्यवस्थाओं का हो बेहतर मैनेजमेंट

Lok Sabha Election 2024: मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने सोमवार को वीसी से मतगणना की तैयारियों की समीक्षा की. बैठक में मुख्य निर्वाचन(मध्य प्रदेश) पदाधिकारी अनुपम राजन ने मतगणना से संबंधित जानकारी दी.
Lok Sabha Election 2024, MP news

CEC राजीव कुमार ने निर्वाचन पदाधिकारियों को दी सलाह

Lok Sabha Election 2024: भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने सोमवार को लोकसभा निर्वाचन-2024 की मतगणना की तैयारियों के संबंध में वीडियो कांफ्रेंसिंग से समीक्षा की. बैठक में मुख्य निर्वाचन(मध्य प्रदेश) पदाधिकारी अनुपम राजन सहित प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टर, जिला निर्वाचन अधिकारी और 29 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी शामिल हुए.

‘सभी व्यवस्थाएं अपनी निगरानी में कराएं’

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि मतगणना से जुड़ी सभी तैयारियां और जरूरी व्यवस्थाओं का समुचित प्रबंधन कर लें. मतगणना स्थल की सुरक्षा, मतगणना परिसर में प्रवेश, गर्मी को देखते हुए एम्बुलेंस, दवाइयां, फायर ब्रिगेड, मतगणना सूचनाओं का चक्रवार आदान-प्रदान, स्ट्रांग रूम से मतगणना केन्द्र तक ईवीएम को लाने, ले-जाने, पोस्टल बैलेट की गणना आदि सभी व्यवस्थाएं अपनी निगरानी में कराएं. सभी मतगणना कर्मियों और माइक्रो ऑब्जर्वर्स को अच्छी तरह से प्रशिक्षण दें, ताकि मतों की गणना में त्रुटि की कोई गुंजाइश न रहे. वहीं एमपी के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजन ने प्रदेश के सभी जिलों में 4 जून को होने वाली मतगणना को लेकर की जा रही तैयारियों के बारे में भारत निर्वाचन आयोग को जानकारी दी .

प्रवेश पत्र धारी को ही मिलेगी अनुमति

मुख्य निर्वाचन आयुक्त कुमार ने कहा कि मतगणना केन्द्र में प्रवेश की व्यवस्थाओं पर विशेष ध्यान दिया जाए. मतगणना केन्द्र में केवल प्रवेश हेतु प्राधिकार पत्रधारी अधिकारियों, कर्मचारियों, मतगणना एजेंट, पत्रकारों और सुरक्षा कर्मियों को ही प्रवेश की अनुमति रहेगी. मतगणना केन्द्र परिसर के बाहर भीड़ के प्रबंधन के लिये भी आवश्यक व्यवस्थाएं करें. परिसर के बाहर व अंदर पर्याप्त मात्रा में सीसीटीवी कैमरे लगाये जाएं और हर गतिविधि पर कड़ी नजर रखी जाए. मुख्य निर्वाचन आयुक्त कुमार ने कहा कि सभी रिटर्निंग अधिकारी मतगणना के संबंध में सभी नियमों व दिशा-निर्देशों का अच्छी तरह से अध्ययन कर लें और बिना किसी बाधा के मतगणना सम्पन्न कराएं.

यह भी पढ़ें: MP News: बड़ा खुलासा! नर्सिंग कॉलेजों में एडमिशन के लिए 10 महीने पहले हुई परीक्षा, आज तक रिजल्ट इंतजार कर रहीं छात्राएं

शांतिपूर्ण मतदान कराने के लिए की सराहना

कुमार ने शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिये मध्य प्रदेश के सभी 29 लोकसभा संसदीय क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों, कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों तथा पुलिस अधिकारियों की सराहना करते हुए कहा कि यह एक बड़ा टीम वर्क था, जो बिना किसी बाधा के बखूबी पूरा किया गया. वीसी में अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी राजेश कौल, पुलिस महानिरीक्षक और राज्य पुलिस नोडल अधिकारी अंशुमन सिंह, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बसंत कुर्रे, तरूण राठी एवं उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी प्रमोद शुक्ला मौजूद थे.

ज़रूर पढ़ें