Election Result: चुनाव मैदान में अपने विरोधियों को किया पस्त… जानें कौन हैं ये जिन्होंने अपने प्रदर्शन से बनाई नई पहचान

Lok Sabha Election Result 2024: NDA कुल 291 सीटों पर लीड कर रही है. वहीं INDIA ब्लॉक 234 सीटों पर आगे चल रहा है. INDIA ब्लॉक ने इस चुनाव में दमदार प्रदर्शन कर सभी को चौंका दिया है.
Election Result

Election Result: चुनाव मैदान में अपने विरोधियों को किया पस्त…जानें कौन हैं ये जिन्होंने अपने प्रदर्शन से बनाई नई पहचान

Lok Sabha Election Result 2024: सोमवार को देश में लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार मनाया जा रहा है. 18वीं लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है. इस मतगणना में भारी उलट-फेर देखने को मिल रहा है. रुझानों के मुताबिक NDA कुल 291 सीटों पर लीड कर रही है. वहीं INDIA ब्लॉक 234 सीटों पर आगे चल रहा है. INDIA ब्लॉक ने इस चुनाव में दमदार प्रदर्शन कर सभी को चौंका दिया है. वहीं NDA इस चुनाव में बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है. हालांकि इस चुनाव में कुछ ऐसे चेहरे उभर कर आएं, जिन्होंने भारतीय जनता पार्टी को कभी न भूलने वाला जख्म दे दिया.

INDIA ब्लॉक ने किया हैरान करने वाला प्रदर्शन

बता दें कि यह चुनाव अभूतपूर्व प्रचार अभियान और नेताओं की शानदार रणनीतियों के लिए याद किया जाने वाला है. बता दें कि चुनाव खत्म होने बाद कई मीडिया एजेंसियों की ओर से एग्जिट पोल में NDA को 350 से 400 सीटें दी गई थी. हालांकि नतीजों में सभी को चौंका दिया. ऐसे में नजर डालते हैं INDIA ब्लॉक के कुछ नेताओं पर, जिन्होंने अपने कमाल के प्रदर्शन से इस लोकसभा चुनाव का पूरा सीन बदल दिया. एग्जिट पोल के आकड़ों को ध्वस्त कर दिया.

यह भी पढ़ें: Election Result: PM Modi पहुंचे BJP मुख्यालय, कार्यकर्ताओं को किया संबोधित, बोले- कई राज्यों में कांग्रेस का सूपड़ा साफ

1. अखिलेश यादव
इस चुनाव में एक बात तो तय हो गया कि समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव जब भी लोकसभा के चुनावी मैदान में किसी भी सीट से उतरते हैं तो बड़ी जीत हासिल करते हैं, चाहे वह आजमगढ़ हो या कन्नौज. साथ ही उन्होंने यूपी में BJP के ‘400 पार’ के सपने के चुनौती बनकर खड़े हो गए. 2014 और 2019 के लोकसभा चुनाव में पांच-पांच सीटें जीतने वाले अखिलेश यादव ने अकेले दम पर 37 सीटों पर आगे निकल गई. अखिलेश की आंधी में BJP फैजाबाद-अयोध्या तक की सीट तक नहीं बचा पाई.

2. ममता बनर्जी
विपक्ष की दिग्गज नेता ममता बनर्जी ने तीन साल के दौरान दूसरी बार BJP को बड़ा डेंट दिया है. पिछले विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम से खुद हार कर भी ममता बनर्जी ने सत्ता हासिल की. अब इस चुनाव में ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल की 29 लोकसभा सीटों पर बढ़त बनाकर फिर से BJP के सपने को चकनाचूर कर दिया. हालांकि मतदान खत्म होने के बाद एग्जिट पोल में BJP पश्चिम बंगाल में भारी बढ़त बना रही थी. अब ममता बनर्जी ने बड़ा संदेश दिया है.

3. प्रियंका गांधी 
दो सीटों यानी रायबरेली और वायनाड से राहुल गांधी ने अबतक का सबसे शानदार प्रदर्शन किया है. लेकिन उत्तर प्रदेश के नतीजों के बाद उनकी बहन प्रियंका गांधी उनसे दो कदम आगे नजर आ रही हैं. रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से केएल शर्मा को जीत दिलाने के लिए प्रियंका गांधी ने इन्हीं दोनों सीटों पर कैंप कर लिया. कई छोटी-छोटी जनसभाओं से लेकर नुक्कड़ सभा और रोड शो कर कांग्रेस को शानदार जीत दिलाई.

4. उद्धव ठाकरे
महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के लिए भी अखिलेश यादव की तरह ‘करो या मरो’ जैसी हो गई थी. BJP से नाता तोड़कर जैसे ही वह मुख्यमंत्री बने BJP ने पूरी शिवसेना को ही बदल कर रख दिया और एकनाथ शिंदे की बगावत ने तो उन्हें पार्टी से पैदल कर दिया. यहां तक कि चुनाव आयोग ने भी एकनाथ शिंदे की शिवसेना का असली शिवसेना मान लिया. महाराष्ट्र की 9 सीटों पर भारी बढ़त बनाकर उन्होंने BJP की नींद उड़ा दी.

5.नीतीश कुमार
यह पहली बार था की जब NDA में शामिल JDU, BJP से एक कम सीट पर चुनाव लड़ी. 6 सीटों पर चुनाव लड़ते हुए नीतीश कुमार की अगुवाई वाली JDU-U ने अपने विरोधियों को पस्त कर दिया. 16 में से 12 सीटों पर जीत दर्ज कर बिहार की सबसे बड़ी पार्टी बनी. ऐसे में यह सीटें नीतीश कुमार के लिए संजीवनी की तरह साबित हुए हैं. इससे बिहार में भी सियासी हलचल अपने चरम पर पहुंच गई है.

ज़रूर पढ़ें