Election Result: यौन शोषण के आरोपी प्रज्वल रेवन्ना हारे चुनाव, उमर अब्दुल्ला ने भी बारामुला से मानी हार

Election Result: चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक़, प्रज्वल रेवन्ना को 6 लाख 24 हजार 142 वोट मिले हैं. जबकि उनके ख़िलाफ़ लड़ रहे कांग्रेस के श्रेयस पटेल को 6 लाख 67 हजार 861 वोट मिले हैं.
Prajwal Revanna

प्रज्वल रेवन्ना

Lok Sabha Election 2024 Result: लोकसभा चुनाव का आज नतीजों का का दिन है. स्ट्रॉन्ग रूम के ताले खुल गए हैं और वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. ऐसे में सबकी निगाहें कर्नाटक की हॉट सीट हासन पर भी टिकी हुई हैं. यहां सीट से NDA की ओर से सेक्स स्कैंडल के आरोपी जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना और कांग्रेस के उम्मीदवार श्रेयस पटेल आमने सामने हैं. बताया जा रहा है कि, चुनाव के बीच सेक्स स्कैंडल का मामला सामने आने के बाद प्रज्वल के लिए मुश्किलें काफी बढ़ गई और उसका प्रभाव चुनावी नतीजों पर भी देखने को मिल रहा है.

चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक़, प्रज्वल रेवन्ना को 6 लाख 24 हजार 142 वोट मिले हैं. जबकि उनके ख़िलाफ़ लड़ रहे कांग्रेस के श्रेयस पटेल को 6 लाख 67 हजार 861 वोट मिले हैं. रेवन्ना के बरक्स श्रेयस ने 43 हजार से ज़्यादा के वोट मार्जिन से जीत हासिल की है.  देवेगौड़ा यहां से पांच बार चुने जा चुके हैं.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Result: रुझानों के बीच सियासी दांव-पेंच शुरू, नीतीश कुमार से संपर्क किए शरद पवार

जेडीएस का गढ़ रहा है हासन

इस सीट को जेडीएस का गढ़ कहा जाता है. पार्टी प्रमुख एचडी साल 1991 में पहली बार, फिर 1998 में, इसके बाद 2004, 2009 और 2014 में. साल 2019 में प्रज्वल रेवन्ना पहली बार इस सीट से जीते थे. 2014 में कांग्रेस के टिकट से चुनाव लड़ने वाले मंजू अब की बार भाजपा के टिकट पर उनके खिलाफ थे. हासन सीट पर 26 अप्रैल को मतदान हुआ था. और, उसी हफ़्ते प्रज्वल रवन्ना के कथित आपत्तिजनक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुए थे. उन पर और उनके पिता एचडी रेवन्ना पर यौन शोषण और बलात्कार के आरोप लगे थे.

जांच के लिए SIT की गठन

जांच के लिए कर्नाटक की सिद्धारमैया सरकार ने स्पेशल जांच टीम (SIT) का गठन किया. SIT ने प्रज्वल रेवन्ना को तलब किया था, लेकिन वो वीडियो सामने आने से पहले ही देश छोड़कर जर्मनी चले गए थे. राजनीतिक दवाब पड़ने के बाद गुरुवार, 30 मई की रात रेवन्ना बेंगलुरु लौट आए. जांच टीम ने उन्हें एयरपोर्ट पर ही गिरफ़्तार कर लिया. अगले दिन कोर्ट में पेशी हुई, जहां से उन्हें 6 जून तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया.

इस प्रकरण के सामने आने के बाज पार्टी ने प्रज्चल के ख़िलाफ़ कारण बताओ नोटिस जारी किया था. बाद में उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया. हासन सीट पर JDS की 2004 से ही पकड़ है, लेकिन कथित सेक्स स्कैंडल के बाद अटकलें लगने लगीं कि इससे पार्टी की छवि को नुक़सान पहुंच सकता है.

बारामुला से उमर अब्दुला ने मानी हार

जम्मू कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला को बारामूला सीट से हार झेलनी पड़ी है. उमर अब्दुल्ला को निर्दलीय प्रत्याशी इंजीनियर अब्दुल राशिद शेख ने हरा दिया है. आपको बता दें कि राशिद शेख टेरर फंडिग के मामले में तिहाड़ जेल में बंद है और उसने निर्दलीय चुनाव लड़ा था. उमर अब्दुल्ला ट्वीट किया और कहा- “मुझे लगता है कि होनी को स्वीकार करने का समय आ गया है.

उत्तरी कश्मीर में जीत के लिए इंजीनियर रशीद को बधाई. मुझे विश्वास नहीं है कि उनकी जीत से जेल से उनकी रिहाई में तेजी आएगी और न ही उत्तरी कश्मीर के लोगों को वह प्रतिनिधित्व मिलेगा जिसका उन्हें अधिकार है, लेकिन मतदाताओं ने अपनी बात रखी है और लोकतंत्र में यही सब मायने रखता है.”

ज़रूर पढ़ें