Exit Poll: क्षेत्रीय क्षत्रपों का नहीं चला जादू! इंडिया गठबंधन की उम्मीदों पर पानी फेर सकते हैं ये राज्य

Exit Poll: पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और महाराष्ट्र में बड़ा उलटफेर देखने को मिल सकता है. 

इंडिया गठबंधन की उम्मीदों पर पानी फेर सकते हैं ये राज्य

Exit Poll: एग्जिट पोल के अनुमानों से भाजपाई झूम उठे हैं. पांच राज्यों में तो भगवा पार्टी चौंकाने वाला प्रदर्शन करते देखी जा रही है. इनमें पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और महाराष्ट्र शामिल हैं. बता दें कि यहां अबतक क्षेत्रीय क्षत्रपों का दबदबा देखना को मिलता रहा है. अगर अनुमान सही साबित हुए तो इंडिया गठबंधन की शर्मनाक हार तय है.

इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के अनुसार, भाजपा की अगुवाई वाली एनडीए को 361 से 401 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, एबीपी-सी वोटर ने एनडीए को 353 से 383 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. राज्यों की बात करें तो पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और महाराष्ट्र में बड़ा उलटफेर देखने को मिल सकता है. आइए विस्तार से जानते हैं…

पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में लोकसभा की कुल 42 सीटें हैं. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के अनुसार, एनडीए को 26-31 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, तृणमूल कांग्रेस को 11-14 सीटें और इंडिया गठबंधन को 0-2 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. 2019 में तृणमूल ने 22, भाजपा ने 18 और कांग्रेस ने 2 सीटें जीती थीं.

तेलंगाना

तेलंगाना में लोकसभा की कुल 17 सीटें हैं. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के अनुसार, एनडीए को 11 से 12 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, इंडिया गठबंधन को 4-6 और असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM को 0-1 सीटें मिलने की संभावना है. 2019 में केसीआर की पार्टी बीआरएस ने 9, भाजपा ने 4, कांग्रेस ने 3 और एआईएमआईएम ने एक सीट जीती थी.

आंध्र प्रदेश

आंध्र प्रदेश में लोकसभा की कुल 25 सीटें हैं. इंडिया टुडे-एक्सिस माय इंडिया के अनुसार, एनडीए को 21 से 23 सीटें मिल सकती हैं. सत्ताधारी वाईएसआरसीपी को 2 से 4 सीटें मिल सकती हैं. जबकि इंडिया गठबंधन का खाता खुलते भी नहीं दिख रहा है. बता दें कि 2019 में आंध्र प्रदेश में वाईएस जगनमोहन रेड्डी की पार्टी वाईएसआरसीपी ने 22 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं, एन चंद्रबाबू नायडू की टीडीपी को तीन सीटों पर सफलता मिली थीं.

ये भी पढ़ेंः अरुणाचल प्रदेश में भाजपा की सरकार, सिक्किम में SKM की आंधी में उड़ा विपक्ष

ओडिशा

ओडिशा में कुल 21 सीटें हैं. यहां सत्तारूढ़ बीजू जनता दल को बहुत बड़ा झटका लग सकता है. एग्जिट पोल में भाजपा को 18-20 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं, बीजेडी को 0-2 सीटें मिलने की उम्मीद है. 2019 में बीजेडी ने ओडिशा में 12 सीटें जीती थीं. जबकि भाजपा आठ और कांग्रेस सिर्फ एक सीट जीतने में सफल रही थी.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 सीटें हैं. यहां भाजपा को 20-22 सीटें, शिवसेना (शिंदे गुट) को 8-10 सीटें, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित गुट) को 1-2 सीटें मिल सकती हैं. वहीं, शिवसेना (ठाकरे गुट) को 9-11 सीटें, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरद पवार) को 3-5 सीटें, और कांग्रेस को 3-4 सीटें मिल सकती हैं. 2019 में एनडीए ने 41 सीटें जीती थीं. तब भाजपा और शिवसेना (उद्धव ठाकरे) एक साथ चुनाव लड़े थे. एनसीपी को 4 सीटें मिली थीं. कांग्रेस और AIMIM को एक-एक सीट पर जीत मिली थी.

ज़रूर पढ़ें