Lok Sabha Election: JNU में नारे, भारतीय सेना पर विवादित टिप्पणी, खूब विवादों में रहे हैं कन्हैया कुमार, अब मनोज तिवारी के खिलाफ लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने पार्टी ने एनएसयूआई अध्यक्ष कन्हैया कुमार को भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार और वर्तमान सांसद मनोज तिवारी के खिलाफ नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली से चुनावी मैदान में उतारा है.
Lok Sabha Election,

कन्हैया कुमार

Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव के लिए रविवार को कांग्रेस(Congress) की एक और लिस्ट जारी की गई. इस लिस्ट में कुल 10 लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों की घोषणा की गई. इस लिस्ट में दिल्ली के तीन लोकसभा सीटें चांदनी चौक, नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली और नॉर्थ-वेस्ट दिल्ली के लिए उम्मीदवारों के नाम पर पार्टी ने मुहर लगा दी है. पार्टी ने एनएसयूआई अध्यक्ष कन्हैया कुमार(Kanhaiya Kumar) को भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार और वर्तमान सांसद मनोज तिवारी के खिलाफ नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली से चुनावी मैदान में उतारा है.

टुकड़े-टुकड़े गैंग का सदस्य बताती है BJP

लेफ्ट के नेता रहे कन्हैया कुमार 28 सितंबर 2021 को कांग्रेस में शामिल हो गए. उन्होंने राहुल गांधी की मौजूदगी में कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ली. इस दौरान उन्होंने कहा था कि अगर कांग्रेस नहीं बची तो देश नहीं बचेगा, इसलिए वह इस पार्टी में शामिल हो रहे हैं. हालांकि, यह वही कन्हैया हैं जिनके ऊपर देशद्रोह का केस चला था. कन्हैया को BJP टुकड़े-टुकड़े गैंग का सदस्य भी बताती है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: पंजाब के पहले दलित CM, विधानसभा चुनाव में करारी हार… जानें कौन हैं चरणजीत सिंह चन्नी, जिन्हें कांग्रेस ने जालंधर से दिया टिकट

विवादों से रहा है नाता

पहला मामला- 9 फरवरी 2016 को JNU में आतंकी अफजल गुरु की बरसी मनाई गई, इस दौरान एक छात्रों रैली में राष्‍ट्रविरोधी नारे लगाने के आरोप में देशद्रोह का मामला दर्ज किया गया था. आरोप लगाया गया कि कन्हैया कुमार की अगुवाई में ‘भारत तेरे टुकड़े होंगे’ और ‘अफजल हम शर्मिंदा हैं, तेरे कातिल जिंदा हैं’ के नारे लगे हैं.

दूसरा मामला- कन्हैया कुमार ने भारतीय सेना के खिलाफ 8 मार्च 2016 को दिल्ली में बड़ा विवादित बयान दिया था. कन्हैया कुमार ने कश्मीर का जिक्र करते हुए सेना पर विवादित बयान दिया. उन्होंने कहा था कि कश्मीर में सेना महिलाओं से बलात्कार करती है. सुरक्षा के नाम पर जवान महिलाओं का बलात्कार करते हैं

तीसरा मामला- 4 फरवरी 2020 को कन्हैया ने एक विवादित ट्वीट किया था. इस ट्वीट में उन्होंने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ पर आरोप लगाया था. ट्वीट में उन्होंने RSS को धर्म का धंधा करने वाला बताया था. इस दौरान उन्होंने हिंदू होने और संघी होने में क्या फर्क है बताते हुए कहा था कि हिंदुओं के लिए धर्म आस्था है और संघियों के लिए धंधा.

चौथा मामला- कन्हैया कुमार ने 10 अप्रैल 2016 को दिल्ली में कहा था कि BJP कहते हैं कि आपको भारत माता की जय बोलना पड़ेगा, मैं जब शादी करूंगा तो अपनी पत्नी को सुझाव दूंगा कि वह अपना नाम भारत माता की जय रख ले और बच्चों के नाम भी भारत माता की जय रख दूंगा. साथ ही अपना नाम भी भारत माता की जय रख लूंगा. इससे उन्हें नि:शुल्क शिक्षा मिलेगी और उन्हें फीस नहीं भरनी पड़ेगी.

ज़रूर पढ़ें