Lok Sabha Election: पंजाब के पहले दलित CM, विधानसभा चुनाव में करारी हार… जानें कौन हैं चरणजीत सिंह चन्नी, जिन्हें कांग्रेस ने जालंधर से दिया टिकट

Lok Sabha Election: अमरिन्दर सिंह के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस हाईकमान ने चरणजीत सिंह चन्नी पर भरोसा जताया था. हालांकि 2022 के विधानसभा चुनाव में पंजाब की जनता ने चन्नी को नकार दिया था.
Lok Sabha Election

जालंधर से चरणजीत सिंह चन्नी लड़ेंगे चुनाव

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने रविवार को 10 उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी ने पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को जालंधर एससी सीट से टिकट दिया है. बता दें कि चन्नी पंजाब के पहले दलित मुख्यमंत्री रहे हैं. उनके नेतृत्व में कांग्रेस ने पिछला विधानसभा चुनाव लड़ा था. जिसमें पार्टी को करारी हार मिली और आम आदमी पार्टी ने धमाकेदार जीत दर्ज की थी.

विधानसभा चुनाव में दो सीटों पर लड़े थे चन्नी

अमरिन्दर सिंह के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस हाईकमान ने चरणजीत सिंह चन्नी पर भरोसा जताया था. हालांकि 2022 के विधानसभा चुनाव में पंजाब की जनता ने चन्नी को नकार दिया. बता दें कि चन्नी ने इन चुनावों में भदौर और चमकौर साहिब सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन वह दोनों सीटों पर हार गए थे. 2 अप्रैल 1963 को जन्मे चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के पहले दलित मुख्यमंत्री रहे हैं. इसके अलावा वह अमरिन्दर सिंह की सरकार में तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री भी रहे.

सुशील रिंकू से होगा मुकाबला

चरणजीत सिंह चन्नी का मुकाबला आम आदमी पार्टी को छोड़कर भाजपा में शामिल हुए सुशील कुमार रिंकू से होगा. बता दें कि 2023 में जालंधर सीट पर हुए उपचुनाव में रिंकू ने आप के टिकट पर चुनाव जीता था. उन्हें 3,02,279 वोट मिले थे. वहीं, कांग्रेस उम्मीदवार करमजीत कौर चौधरी को 2,43,588 वोट मिले थे.

ये भी पढ़ेंः कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, मनोज तिवारी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे कन्हैया कुमार

ज़रूर पढ़ें