Lok Sabha Election: राहुल गांधी को कौन साइडलाइन करना चाहता है? कांग्रेस के किस खेमे की तरफ स्मृति ईरानी ने किया इशारा?

Lok Sabha Election 2024: अमेठी में राहुल गांधी 2019 के लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी से हार गए थे. इस सीट पर बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को 55 हजार वोटों से हराया था.
Lok Sabha Election 2024, Lok Sabha Election,

स्मृति ईरानी और राहुल गांधी

Lok Sabha Election 2024: देश में चुनावी बिगुल बज चुका है. सभी दलों पर चुनावी रंग पूरी तरह से चढ़ चुका है. वहीं लोकसभा चुनाव सिर पर है और कांग्रेस की मुश्किलें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं. कई नेताओं ने कांग्रेस पार्टी छोड़ने का ऐलान कर दिया है. जिन नेताओं ने पार्टी छोड़ी है, उन्होंने कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) समेत शीर्ष नेतृत्व पर गंभीर आरोप भी लगाए हैं. हालिया उदाहरण है संजय निरुपम का है. उन्होंने कहा था कि कांग्रेस में पांच अलग-अलग सोनिया, राहुल, बहनजी(प्रियंका), पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और केसी वेणुगोपाल पावर सेंटर हैं. इस बीच केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी(Smriti Irani) ने भी बड़ा बयान दे दिया. उन्होंने कहा कि कुछ लोग राहुल गांधी को नेतृत्व से हटाना चाहते हैं.

कांग्रेस नेताओं ने कहा पार्टी में अंदरूनी कलह- ईरानी

अमेठी से एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी ने स्मृति ईरानी को टिकट दिया है. इस बीच वे कांग्रेस पर लगातार हमले करती रही हैं. अब उन्होंने राहुल गांधी को लेकर बड़ा बयान दिया है. ईरानी ने कहा, ‘कांग्रेस के नेताओं ने जगजाहिर किया है कि कांग्रेस में अंदरूनी कलह है. कांग्रेस में एक खेमा एक ऐसा है, जो चाहता है कि राहुल गांधी को नेतृत्व से मुक्त किया जाए और किसी महिला नेता को कांग्रेस की कमान दी जाए. मैं उस खेमे को आश्वस्त करना चाहती हूं, आप राहुल गांधी को अमेठी में एक बार फिर से हारते देखेंगे और आप अपना दावा कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व के लिए कर सकते हैं.’

 

गौरतलब है कि कांग्रेस से निष्कासित नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम और पार्टी के दिग्गज नेता कर्ण सिंह समेत कई नेता प्रियंका गांधी को कई बार नेतृत्व सौंपने की वकालत कर चुके हैं. वहीं आचार्य प्रमोद कृष्णम समेत पार्टी छोड़ने वाले कई नेताओं ने राहुल गांधी के साथ ही शीर्ष नेतृत्व पर गंभीर आरोप भी लगाए हैं. इनमें संजय निरूपम का भी नाम शामिल है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: राहुल के संसदीय क्षेत्र वायनाड में स्मृति ईरानी, BJP उम्मीदवार के लिए की रोड शो, जनता को दिलाई अमेठी की याद

2019 में 55 हजार वोटों से राहुल गांधी को हराया

अमेठी में राहुल गांधी 2019 के लोकसभा चुनाव में स्मृति ईरानी से हार गए थे. इस सीट पर बीजेपी उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी को 55 हजार वोटों से हराया था. इस चुनाव में बीजेपी को अमेठी में 49.92 फीसदी वोट मिले और राहुल गांधी को 44.05 फीसदी वोट मिले. बता दें कि अमेठी संसदीय सीट को कांग्रेस का दुर्ग कहा जाता है और इस सीट पर इससे पहले तक 17 लोकसभा चुनाव और 2 उपचुनाव हुए हैं. इनमें से कांग्रेस ने यहां 16 बार जीत दर्ज की है. 1977 में लोकदल और 1998 में भाजपा को यहां से जीत मिली थी. इसके बाद 2019 में स्मृति ईरानी ने इस सीट पर BJP का परचम लहराया था.

ज़रूर पढ़ें