Election Result: नई सरकार में JDU ने मांगे 3 मंत्रालय! BJP ने याद दिलाया गठबंधन धर्म, शपथ ग्रहण से पहले प्रेशर पॉलिटिक्स जारी

Lok Sabha Election Result 2024: NDA की बैठक में NDA ने नरेंद्र मोदी को सत्ता पक्ष का अपना नेता भी चुन लिया गया, लेकिन अब जानकारी मिल रही है कि मंत्रिमंडल के बंटवारे पर पेंच फंस गया है.
NDA Meeting, Election Result

नई सरकार में JDU ने मांगे 3 मंत्रालय!

Lok Sabha Election Result 2024: लोकसभा चुनाव के नतीजे आने बाद बड़ा उलट-फेर देखने को मिला. नतीजों में कोई भी पार्टी अकेले दम पर बहुमत का आंकड़ा हासिल करने से चूक गई. हालांकि, NDA को बहुमत मिल गया. फिर इसके बाद सरकार बनाने की कवायद शुरू हो गई. बीते दिन हुई NDA की बैठक में NDA ने नरेंद्र मोदी को सत्ता पक्ष का अपना नेता भी चुन लिया गया, लेकिन अब जानकारी मिल रही है कि मंत्रिमंडल के बंटवारे पर पेंच फंस गया है. सूत्रों के मुताबिक JDU की ओर से तीन महत्वपूर्ण मंत्रालय की मांग की गई है. सूत्रों के मुताबिक, BJP गठबंधन के नियमों और गठबंधन धर्म के तहत ही काम करेगी और गैरजरूरी मांगों के आगे नहीं झुकेगी.

छोटे-छोटे दलों के संपर्क में BJP

दरअसल, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक JDU ने कृषि, रेलवे और वित्त मंत्रालय अपने पास रखने की मांग की है. नीतीश कुमार के फॉर्मूले के मुताबिक उनके 4 सांसदों पर एक मंत्रालय दिया जाना चाहिए. बता दें कि उनके 12 सांसद हैं और उन्हें कैबिनेट में 3 मंत्री पद मिलने चाहिए. अब इसी मामले पर जानकारी सामने आ रही है कि BJP की ओर से गठबंधन के धर्म को पालन करने की बात की जा रही है. सूत्रों के मुताबिक, कैबिनेट में मंत्रालय का बंटवारा हो या मंत्रियों की संख्या पर BJP गठबंधन धर्म के तहत ही काम करेगी. साथ ही पार्टी NDA के सभी सहयोगियों को साथ लेकर चलेगी. इसके साथ ही जानकारी सामने आ रही है कि BJP कई निर्दलीय सांसदों और छोटे-छोटे दलों के संपर्क में भी है.

यह भी पढ़ें: Odisha CM: कौन होगा ओडिशा का अगला मुख्यमंत्री? BJP के इन दिग्गजों के नामों की चर्चा तेज, दो दिन में हो सकता है फैसला

कैसे चलेगी गठबंधन की सरकार

बता दें कि, यह पहली बार था की जब NDA में शामिल JDU, BJP से एक कम सीट पर चुनाव लड़ी. 6 सीटों पर चुनाव लड़ते हुए नीतीश कुमार की अगुवाई वाली JDU-U 16 में से 12 सीटों पर जीत दर्ज कर बिहार की सबसे बड़ी पार्टी बनी. वहीं वहीं चंद्रबाबू नायडू के अगुवाई वाली तेलुगू देशम पार्टी के उम्मीदवारों ने 16 सीटों पर जीत दर्ज की. ऐसे में लोकसभा चुनाव में किंगमेकर बनने के बाद जदयू की तरफ से प्रेशर पॉलिटिक्स देखने को मिल रहा है. NDA की बैठक में एक सुर से मोदी को ही पीएम पद का चेहरा घोषित कर और समर्थन पत्र पर हस्ताक्षर करने के बाद भी NDA के अंदर सभी मुद्दों पर सहमति बनती नहीं दिख रही है. ऐसे में 2014 के बाद पहली बार बनी गठबंधन की सरकार कैसे चलेगी ये देखना दिलचस्प होगा.

ज़रूर पढ़ें