Lok Sabha Election: दिल्ली बनेगा कन्हैया कुमार का नया ठिकाना! राजधानी की इस सीट से कांग्रेस नेता लड़ सकते हैं चुनाव

Lok Sabha Election: कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में कन्हैया कुमार को दिल्ली की उत्तर पूर्वी सीट से उम्मीदवार बनाने को लेकर चर्चा हुई. अगर कन्हैया को टिकट मिलता है तो उनका मुकाबला भोजपुरी स्टार मनोज तिवारी से होगा.
Lok Sabha Election

कन्हैया कुमार (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस के फायर ब्रांड नेता और जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं. सूत्रों के अनुसार, शुक्रवार को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक में कन्हैया कुमार को दिल्ली की उत्तर पूर्वी सीट से उम्मीदवार बनाने को लेकर चर्चा हुई. अगर कन्हैया को टिकट मिलता है तो उनका मुकाबला भोजपुरी स्टार मनोज तिवारी से होगा. बता दें कि पिछले दो लोकसभा चुनावों में भाजपा के टिकट पर मनोज तिवारी यहां से जीतते आ रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः इंडी गठबंधन में शामिल हुए मुकेश सहनी, इन 3 सीटों पर VIP लड़ेगी चुनाव

बेगूसराय से चुनाव हार गए थे कन्हैया

2019 के लोकसभा चुनाव में कन्हैया कुमार ने बिहार की बेगूसराय सीट से चुनाव लड़ा था. उन्हें भाजपा के कद्दावर नेता गिरिराज सिंह ने बड़े अंतर से हराया था. गिरिराज सिंह को 6,92,193 वोट मिले थे; वहीं सीपीआई के टिकट पर चुनाव लड़े कन्हैया को 2,69,976 वोट मिले थे. इसके बाद कन्हैया कुमार सितंबर 2021 में सीपीआई छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो गए थे.

दिल्ली की तीन सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोकसभा की कुल सात सीटें हैं. यहां गठबंधन के तहत आम आदमी पार्टी (AAP) के खाते में चार और कांग्रेस के खाते में 3 सीटें आई हैं. ‘आप’ ने नई दिल्ली से सोमनाथ भारती, पूर्वी दिल्ली से कुलदीप कुमार, दक्षिणी दिल्ली से सही राम पहलवान और पश्चिमी दिल्ली से महाबल मिश्रा को उम्मीदवार बनाया है. दूसरी ओर भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली की सभी सीटों पर उम्मीदवार उतार दिए हैं. पार्टी ने नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल, दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी, उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी, पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से योगेंद्र चांदोलिया और पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत को टिकट दिया है. वहीं, कांग्रेस ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं.

ज़रूर पढ़ें