Lok Sabha Election: बिहार में इंडी गठबंधन में शामिल हुए मुकेश सहनी, इन 3 सीटों पर VIP लड़ेगी चुनाव

Lok Sabha Election: बिहार में राष्ट्रीय जनता दल ने विकासशील इंसान पार्टी को अपने कोटे की तीन सीटें देने का ऐलान किया है.
Lok Sabha Election

इंडी गठबंधन में शामिल हुए मुकेश सहनी

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव से पहले मुकेश सहनी की विकासशील इंसान पार्टी (VIP) ने इंडी गठबंधन से हाथ मिला लिया है. बिहार में राष्ट्रीय जनता दल ने विकासशील इंसान पार्टी को अपने कोटे की तीन सीटें देने का ऐलान किया है. ये सीटें मोतिहारी, गोपालगंज और झंझारपुर हैं.

‘भारतीय लोकतंत्र के पक्ष में महत्वपूर्ण निर्णय’

वहीं, राजद नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि मुकेश सहनी ने भारतीय लोकतंत्र के पक्ष में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. उन्होंने कहा, “एक महत्वपूर्ण राजनीतिक तौर पर काफी मजबूत गठबंधन और बिहार के राजनीति के भविष्य को लेकर आज हम लोगों के बीच मुकेश सहनी आए हैं और महागठबंधन में हम मुकेश सहनी का स्वागत करते हैं.”

कौन हैं मुकेश सहनी?

बिहार में ‘सन ऑफ मल्लाह’ नाम से मशहूर मुकेश सहनी ने साल 2018 में विकासशील इंसान पार्टी का गठन किया था. वह बिहार सरकार में पशुपालन और मत्स्य पालन मंत्री रह चुके हैं. उनकी पार्टी पिछले लोकसभा चुनाव में महागठबंधन के साथ मिलकर तीन लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ी थी लेकिन कोई भी सीट जीतने में असफल रही थी. वहीं, 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में सहनी ने एनडीए के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. इस दौरान विकासशील इंसान पार्टी ने तीन सीटों पर जीत दर्ज की थी. हालांकि बाद में तीनों विधायकों ने भाजपा का दामन थाम लिया था.

जानें बिहार में कब होगी वोटिंग

बिहार में सात चरणों में वोट डाले जाएंगे. पहले चरण में 19 अप्रैल को गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई में मतदान होंगे. दूसरे चरण में 26 अप्रैल को कटिहार, किशनगंज, भागलपुर, पूर्णिया और बांका में मतदान होंगे. तीसरे चरण में 7 मई को झंझारपुर, अररिया, सुपौल, मधेपुरा और खगड़िया में वोटिंग होगी. चौथे चरण में 13 मई को समस्तीपुर, दरभंगा, बेगूसराय, उजियारपुर और मुंगेर में वोटिंग होगी. पांचवें चरण में 20 मई को मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, सारण, मधुबनी और हाजीपुर में मतदान होगा. छठे चरण में 25 मई को बाल्मीकि नगर, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, शिवहर, गोपालगंज, वैशाली, सीवान और महाराजगंज में वोटिंग होगी. सातवें चरण में 1 जून को पटना साहिब, पाटलिपुत्र, नालंदा, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट व जहानाबाद में मतदान होंगे.

ज़रूर पढ़ें